Blog Ko First Page Par Rank Kaise Kare 2021

2
14
Blog Ko First Page Par Rank Kaise Kare 2021
Blog Ko First Page Par Rank Kaise Kare 2021

Blog Ko First Page Par Rank Kaise Kare 2021 : दोस्तों आज हम सभी लोंगो के पास एक न एक Website या Blog होते ही है. ताकि हम अपनी जानकारी को सभी के साथ Blog के पर शेयर कर सकते है. हम सभी लोग Blog बनाते है. साथ ही आज की इस पोस्ट में Blog Ko First Page Par Rank Kaise Kare 2021 से जुड़े कई जानकारी देने बाला हु.

ताकि आप कुछ Online Earning कर सके.दोस्तों जब हम Blog या वेबसाइट बनाते है तो सबसे Important होता है Blog Ko First Page Par Rank Kaise Kare. आज हम यही बताने वाले है कि किसी भी Blog या Website को Google के First Page पर Rank कैसे करें.

दोस्तों हमारा Blog या Website बनाने का मैन मकसद यही होता है कि हमारी Blog Post Rank कितना Easy करें और हमारी Website पर Traffic ज्यादा ज्यादा Traffic आये. लेकिन ऐसा नही होता है किसी Blog Rank करने के पीछे बहुत ज्यादा Hard work करना परता है. कोई भी First Page Blog Rank करना करना बहुत Hard होता है.

और जैसे अपने एक Blog बनाया है तो और भी बहुत सारे लोगो का भी यही मन होता है. इसलिए अब बहुत ज्यादा मात्रा में Blog या वेबसाइट बन रहा है. एक दिन में कितना कितना Blog Website बनते है. लेकिन दोस्तों ये कोई हैरानी की बात नही है.आपको विश्वास अपने आप पर रखना है और Work करते जाना है.

जैसा कि आज हम Blog Ko First Page Par Rank Kaise Kare 2021 के बारे में बात कर रहे है तो आज हम Blog Ranking के सभी तरीको के बारे में बताएंगे कि Blog Ko Kaise Rank किया जाता है और Blog Ko First Page Par Rank Kaise Kare किया जाता है.

Blog Ko First Page Par Rank Kaise Kare 2021

Blog Ko First Page Par Rank Kaise Kare 2021
Blog Ko First Page Par Rank Kaise Kare 2021

दोस्तों Blog या वेबसाइट को Rank करनेके लिए आपको On Page SEO, Off Page SEO और Technical SEO करना परता है. जिसके बारे में हम आगे बताने बाले है और SEO का मतलब Search Engine Optimization होता है. SEO Kya Hai से समन्धित हमने पूरा जानकारी दिया है. जाननेके लिए इस Article को Read कर सकते है. 

1. Blog या Website की SEO करें

दोस्तों Blog या Website को First Page Rank करने के लिए सबसे Important चीज होती है. On Page SEO, Off Page SEO ओरवि बोहोत सारे. आपको बता दे कि Technical SEO बहुत Important होता है. Technical SEO ही Blog या वेबसाइट को First Page पर Rank करने के लिए सबके ज्यादा काम आता है और अभी आपको Technical SEO का मतलब भी आपको पता बताया जाएगा. चलिए Short मे जान लेते है :-

Technical SEO Kya Hai 2021?

दोस्तों Technical SEO वो होता है जब हम Blog या वेबसाइट को Create करने से लेकर Blog पोस्ट Publish करने तक सभी काम Technical SEO में आता है और Technical SEO में Blog Create करते Time Domain Choose करना, Https, Broken Link Manage करना टेक्निकल के अंदर आते है.

Technical SEO सबसे पहली Step होती है SEO करने के में. अगर आप Technical SEO नही करते है तो फिर सभी चीजें करने के बाद भी Blog Post First Page Rank नही हो सकता है और न ही Blog Rank हो सकता है.

2. High Quality Content लिखे

दोस्तों Blog या Website Rank करने के लिए उसमें कुछ Quality Content तो होना ही चाहिए. आपको पहले ये बता दे कि वेबसाइट कभी भी Rank नही होती है Rank यो Blog या वेबसाइट में High Quality Content होती है.इसलिए अपनी Blog पोस्ट को सही से लिखे तथा ये भी याद रखे कि ज्यादा Spelling Mistake ना हो नही यो पोस्ट Rank नही होती है. Blog Post लिखते Time Keyword Research करें तब Content लिखे.

और Blog Post में Keyword Difficulty और Keyword density जरूर Check करें. अपनी Post में ज्यादा से ज्यादा Quality Content लिखे और Post में Interlinking करना Important करें.

High Quality Content Kya Hai?

दोस्तों यदि हम आसान शब्दों में समझें तो ऐसा Content जिसमें Reader को उसके पूछे गए Questions और Queries का संपूर्ण Right Answer मिल जाएं Quality Content कहलाता है. Quality Content वो हैं जो Readers के Questions का सही Answers दे सकें और उस Content को Search Engine और Readers दोनों अच्छी तरह समझ सकें.

किसी भी Blog पर ज्यादा Traffic पाने का सबसे अच्छा Source Search Engine होता है. यदि Blog पर Quality Content हैं, तो Search Engine के Result में सबसे ऊपर Rank होगा. और जिससे उस पर ज्यादा Traffic आएगा और लोग उस Blog के बारे में जान सकेंगे. इससे Blog कि Brand Value तो बढ़ती ही हैं साथ ही साथ Owner की Public Figure भी बनने लगता है.

आपको बता दें कि एक High Quality Content वहीं होता है जिसे लोग पसंद करें और अपने इच्छा से Share करें. Blog Article लिखते समय हमे Writing और SEO दोनों पर ध्यान देना होगा. Low Quality Content पर आप कितना भी SEO कर लें, कोई Benefits नहीं होगा.

इसलिए Article लिखते समय हमेशा High Quality Content ही लिखें और SEO पर भी पूरा ध्यान दें. High Quality Content लिखने के लिए बहुत सारे Factors के बारे में नीचे बताया गया है, आप इन्हे follow करके एक अच्छी और High Quality Content लिख सकते हैं.

3. Light Weight Template इस्तेमाल करें

दोस्तों जब आप Blog बनते है और जब तब हमें एक अच्छा सा Blogger Template या WordPress Theme को इस्तेमाल करना होता है.Blogger के लिए Template Select करते Time Responsive, User-Friendly, Blogger Template को इस्तेमाल करना चाहिए.

और WordPress के लिए आपको Best SEO Friendly Theme को इस्तेमाल करना चाहिए. आपको बता दु की Blogger या WordPress के लिए मुफ़्त Theme भी बहुत अच्छा माना जाता है. आप चाहे तो फ्री में भी Template का उपयोग कर सकते है.

4.Blog या Website की Loading Speed सही करे

दोस्तों जैसा कि अपने सुना होगा कि अभी Google की Core Update आया है. जिसमें ये भी दर्शाया गया है कि किसी भी Blog पोस्ट या Site को Ranking करने के लिए Website या Blog की अच्छा Speed होनी चाहिए.

क्योंकि दोस्तों Blog को Rank करने के लिए अब Speed भी देखा जाएगा. अपनी Blog या वेबसाइट की Speed Optimize करने के लिए ज्यादा Sizes का Images को इस्तेमाल ना करें.

5. Blog को Webmaster में Submit करें

Blog Ko First Page Par Rank Kaise Kare 2021
Blog Ko First Page Par Rank Kaise Kare 2021

दोस्तों किसी भी Blog या वेबसाइट को First Page Rank करने के लिए सबसे पहले यही Work करना होता है कि अपनी पोस्ट को Search Console मतलब की Webmaster Tool में Submit करना बहुत Important होता है.

अगर आपकी Blog या Website Webmaster में Index ही नही होगा तो Ranking कभी बढ़ेगा ही नही. इसलिए Blog को Rank करने के लिए Website को Webmaster Tool में Submit करना अबोशॉक है.

6. Article को Social Platforms पर Share करें

दोस्तों Blog या Website Rank करने के लिए उसका Social Media Platforms पर Viral होने भी सही माना जाता है. इसलिए अपनी सभी Blog पोस्ट को Publish करने के बाद Social Media पर जरूर Share करें.

और आप सभी को पता होगा कि आजकल Social Traffic लेने के लिए अहम भूमिका निभाती है. क्योंकि यहाँ बहुत सारे लोग आकर घूमते रहते है. क्योंकि अभी Instagram ज्यादा Popular है तो आप Try करें की Facebook, Instagram, Tweeter, Linkedin ओरवि कई सारे Social Media Platforms पर Blog Post को शेयर करें.

7. Copyright Free Images इस्तेमाल करें

दोस्तों जब हम Blog Post लिखते है और जब हम Post को सजाते है तब हमें Images की Important होती है. हम Blog Post के लिए कही से भी Image को लेकर इस्तेमाल करने लगते है. चाहे वो Copyright Images क्यों ना हो ऐसा नही करना है.

अपनी Blog पोस्ट में अपने द्वारा बनाया गई Image को इस्तेमाल करना चाहिए बेहतर Result के लिए Blog Website को रैंक करने के लिए इन सभी चीजो पर खास ध्यान रखना होता है. ये सभी चीजें On Page SEO में आते है.

Copyright Free Image Kya Hai?

दोस्तों यदि आप अपने Article की अच्छा Look देना चाहते हो तो आपको इसमे Images इस्तेमाल करना होगा. कम से कम प्रत्येक Post में एक Images तो होना ही चाहिए. इससे आपके Article को Social Media Platforms में अच्छा Response मिल पाता है. लोग आपके Post को Social Media Platforms में ज्यादा से ज्यादा शेयर करते हैं.

लेकिन दोस्तों इसमे भी कुछ लोग गलती कर देते हैं कि वो Images को Normally Google में Search करते हैं. जिससे वो ये नही देखता है कि Images Copyright है या नही.यदि आप भी ऐसी गलती करते हो तो आपको में बता दूं कि अगर आप Copyright Images इस्तेमाल करेंगे तो उसके मालिक आपके ऊपर Case कर देंगे. जिससे हो सकता है कि कुछ देशो से आपका Blog को Block कर दिया जाए. इसका Fines भी बहुत ज्यादा है, जिससे आपका Blog बर्बाद हो सकता है.

तो इसका उपाय क्या है? इसका Solution यह है कि हमें अपने Blog में Copyright Free Image का इस्तेमाल करना चाहिए. इन्हें आप मुफ़्त में बिना कोई टेंशन के अपने Article में इस्तेमाल कर सकते हो. यह सभी Image Creative common license के अंदर होते हैं. यानी इसको इस्तेमाल करने के लिए आपको इसके मालिक से Permission लेने की जरूरत नही होती है.

8. अपना Audience Build करें

Blog Ko First Page Par Rank Kaise Kare 2021
Blog Ko First Page Par Rank Kaise Kare 2021

दोस्तों जो लोग सिर्फ पैसे कमाने के लिए Blogging पर आते है तो वो कभी Successful नही हो सकते है. क्योंकि Blogging एक पैशन है और आपको इस काम के प्रति खुशी और प्रतीक्षा करना होता है. ब्लॉग्गिंग करने में हो सकता है आपको पैसा 1 Year बाद या कभी कभी 2 Years भी लग जाता है.

और ऐसे में बहुत सारे Blogger निराश हो जाते है और सोच लेते है कि यहाँ कुछ नही हो सकता है. जैसा कि मैंने बताया है कि Blogging में शॉर्टकट में Income नही होती है इसमें काफी ज्यादा Hard Work और अच्छी Skill को सीखना होते है.

9. High Authority Websites से Backlink बनायें

दोस्तों जैसे ही हम Blog बनाये है और जब Google को उस Blog या वेबसाइट के बारे में पता ही नही चलेगा तो कैसे Google हमारी साइट की Post को Search Engine के Top 10 Result में दिखायेगा और आपको बता दे कि वेबसाइट या Blog को Rank करने के लिए Backlink भी बहुत ज्याफ महत्व रखता है.आपको बता दे कि बैकलिंक आप कही से भी बना सकते है. Backlink आप किसी के Blog Post में Comment या Guest Post के माध्यम से High Quality Backlink बना सकते है.

Backlinks Kya Hai?

दोस्तों Backlink एक प्रकार की Link है जिसके द्वारा हम एक Web Page को दूसरे Web Page से Link कर सकते है. उदाहरण के लिए यदि किसी Web Page पर Bababloghing Blog की लिंक लगी हुई है जिसपर Click करके Readers आसानी से Babablogging ब्लॉग पर आ सकता है तो Babablogging को वह Backlinks उस Web Page के द्वारा मिली कहलाती हैं.

और Search Engine अधिक Backlinks वाले Web Page को अच्छी Rank प्रदान करता है इसलिए सभी Blogger और Webmasters अधिक से अधिक और अच्छी गुणवत्ता वाली Backlink बनाने की Try करते हैं.

10. हमेशा Update रहें

दोस्तों Blog या Website बनाकर जब Blog पोस्ट को लिखना शुरू करते है तो आपको रुकना नही है. बहुत सारे Bloggers ऐसा करते है कि एक Post लिखी फिर 3 महीने बाद एक Post लिखते है. लिकिन ऐसा नही करना है कम से कम सप्ताह के अंदर Update रहना है.

साथ ही Update रहने का मतलब Only Blog Post Update करना ही नही होता है. दोस्तों अपनी Audience के साथ Connected रहना भी Update कहलाता है और जब आपकी Blog या Website पर Comment आये तो जरूर उसका Reply करें और अपनी Social Media Account पर Active रहना भी अपडेट रहना कहलाता है. अपनी Social Media Platforms को पर भी Active रहे ताकि आपको आपकी सभी बातों की Update मिलता रहे.

Conclusion

दोस्तों आज के इस Post पर मैंने आपको बताया है की (Blog Ko First Page Par Rank Kaise Kare 2021) तो अगर आपके मन में इससे जुड़े कोई भी (Blog Ko First Page Par Rank Kaise Kare) सवाल है तो आप निचे Comment में पुच सखते हो, में उसका जबाब देने की पूरी कोशिस करूँगा. और भी नए नए जानकारी जानने के लिए हमारे Blog को Visit कर सखते हो.

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here