15+ Black Hat SEO Techniques in Hindi 2021

0
65
Black Hat SEO Techniques in Hindi 2021
Black Hat SEO Techniques in Hindi 2021

15+ Black Hat SEO Techniques in Hindi 2021 : दोस्तों Black Hat SEO Techniques in Hindi का इस्तेमाल Search Result में Top Rank प्राप्त करने के लिए किया जाता है. यह Search engine Guidelines के विरुद्ध है और आपकी Site को Penalty की ओर ले जाता है. 

Black Hat SEO तुरंत Result दे सकता है, लेकिन समय के साथ, इसका विपरीत प्रभाव भी होता है, आपकी Ranking कम हो सकती है और आपकी Site को Search Result से पूरी तरह से Checklist किया जा सकता है. Black Hat SEO Techniques in Hindi  आपकी Ranking में सुधार करने के बजाय आपकी Ranking को नुकसान पहुंचा सकती है. यह Article आपको 15+ Black Hat SEO Techniques in Hindi 2021 के बारे में बताएगा जिनसे आपको बचने की आवश्यकता है. तो चलिए जान लेते है:-

15+ Black Hat SEO Techniques in Hindi 2021

दोस्तों जैसा कि मैंने पहले ही कहा, Black Hat SEO In Hindi Search Engine Guidelines के खिलाफ है और Top Rank प्राप्त करता है. लेकिन आपकी Site को समय के साथ Search Result से पूरी तरह से हटाया जा सकता है. नीचे Bad SEO Techniques In Hindi का उल्लेख किया गया है जो आपकी Google Ranking को नुकसान पहुंचा सकती हैं. 

1.Keyword Stuffing

Keyword के साथ अपनी Content भरना Keyword Stuffing कहलाता है. यह Users पर Bad Experience बनाता है. यहाँ Keyword Stuffing का एक उदाहरण दिया है:

Black Hat SEO Techniques in Hindi 2021
Black Hat SEO Techniques in Hindi 2021

क्या आप Cheap SEO Tool की तलाश में हैं? यदि आप Cheap SEO Tool की तलाश कर रहे हैं, तो हमारे वेबसाइट Cheap SEO Tool को Order करने के लिए सबसे अच्छी जगह है. नीचे List से Cheap SEO Tool Select कर सकते है. 

पुराने दिनों में, यह Technique प्रभावी थी और इसका उपयोग Search Result में Top Rank प्राप्त करने के लिए किया जाता था. लेकिन अब, Keyword Stuffing का Mean Black Hat Techniques है.  Google आपकी Site को Penalize करेगा. 

हमेशा Quality Content लिखें और Keywords को सही तरीके से उपयोग करें. अपनी Cont में Keyword Density 1.5% – 2% रखें. इसके अलावा, Related Keywords का उपयोग करें. अपनी Content को Keyword से भरने के बजाय, उपयोगी Content लिखने पर ध्यान दें. क्योंकि Google आपसे ज्यादा Smart है. 

2.Link Farms

Link farms Website का एक Collection है जो एक दूसरे को जोड़ता है. यह Inbound Link की संख्या को बढाता है और आपकी Ranking को Boost करता है. Search Engine Link और अन्य कारकों की संख्या का उपयोग करके Website को Rank करता है. लेकिन Link Farms का नकारात्मक प्रभाव पड़ता है क्योंकि Google इसे एक Spam तरीका मानता है. 

Link farms का उपयोग उन दिनों में बहुत Popular था, जब Page Rank मायने रखता था, लेकिन समय बदल गया, Google भी बदल गया, और अब यह Techniques आपकी Site को Penalty की ओर ले जाता है. Search Engine आसानी से link farms का पता लगा सकते हैं, इसलिए आपको उनका इस्तेमाल करने से बचना चाहिए. 

3.Mirror Sites

Mirror Sites आमतौर पर मूल Website की Duplicate वर्शन होते हैं. इसका उपयोग Traffic और Website Ranking बढ़ाने के लिए किया जाता है. 

Google आसानी से Duplicate Content का पता लगा सकता है और Penalize कर सकता है. प्रत्येक Search Engine Duplicate या Mirror Site के बजाय Original Content पसंद करता है. 

4.Doorway Pages

ये low-quality page होते हैं जो Rank करने के लिए keywords द्वारा Optimize किये जाते है.  लेकिन Visitors को कोई Value प्रदान नहीं करते हैं. 

इस प्रकार के Page विशेष रूप से Search Engine के लिए Design किए गए रहते हैं, Human के लिए नहीं. आप इसके बारे में Details में जानने के लिए Google के Guidelines को पढ़ सकते है.

5.Link Exchange

Link exchange Traffic बढ़ाने और Ranking में सुधार करने का एक Quick और Simple तरीका है. यह तरीका Short-term basis पर काम करता है! लेकिन जोखिम भी हैं. यदि आप bad link और unrelated link जोड़ते हैं, तो यह आपकी Ranking को भी प्रभावित करता है. 

6.Social Network Spam

दोस्तों Social Network में irrelevant links की एक बड़ी Share करना Spamming के रूप में माना जाता है. Social Network में Spam तब होता है जब Link unrelevant groups/pages/people में या private messages बार बार भेजे जाते हैं. 

7.Paid Traffic

जब आप unknown Website से Traffic खरीदते हैं, तो आप देखेंगे कि आपके Blog की Bounce rate बढ़ गई है, जिसका अर्थ है कि लोग केवल आपके Home Page पर आते हैं और आपके Blog से Exit हो जाते हैं. 

Black Hat SEO Techniques in Hindi 2021
Black Hat SEO Techniques in Hindi 2021

यदि आपकी Site की Bounce Rate बढ़ता है, तो यह SEO के लिए अच्छा नहीं है. इसके अलावा, जब आप अपने Adsense enabled blog के लिए Traffic खरीदते हैं, तो आपका AdSense account Ban हो जाएगा. 

8.Poor Content

यह भी black hat techniques में से एक है, जिसके परिणामस्वरूप आपकी Website Google Search Engine में deindexing हो जाती है. यदि आप अपने Blog पर low quality Content Publish करते हैं, लेकिन उन्हें Keyword से भर देते हैं, तो आपकी Content Rank नहीं करेगी. इसके अलावा, Google ऐसी Content को महत्व नहीं देता है. इसलिए, केवल अपनी Site पर Quality और informative content पुलिश करें. 

9.Content Scraping

Content Scraping का अर्थ है दुसरे Website से Content चुराना. अपनी Site पर Content को Republish करने के लिए RSS feed का उपयोग करना Content Scraping कहलाता है.Google इस तरह के Blog को पसंद नहीं करता है और यहां तक ​​कि उन्हें penalizes भी करते है. क्योंकि यह Google Guidelines का विरुद्ध है. 

10.Cloaking

Cloaking एक ऐसी Technique है जिसमें User को दिखाई गई Content Search Engine Crawlers को दिखाने वाली Content से भिन्न होती है. Spam Website अक्सर Search Engine Bot से बचने के लिए क्लोकिंग का उपयोग करते हैं. 

यदि Google को पता चलता है कि Site क्लोकिंग है, तो Google Site को Permanently Ban कर सकता है. क्योंकि यह Google के Guidelines का उल्लंघन करते है. यदि आप जानना चाहते हैं कि Google आपकी Website को कैसे देखता है, तो आप Google के URL Inspection Tool का इस्तेमाल कर सकते हैं और Compare कर सकते हैं कि User क्या देखते हैं. 

11.Sneaky Redirects

रीडायरेक्ट का उपयोग Visitors को एक पेज से दूसरे Page पर भेजने के लिए किया जाता है. इसका इस्तेमाल विशेष रूप से तब किया जाता है जब किसी पेज को किसी Site पर Moved किया जाता है, या जब Site को पूरी तरह से एक New Domain में ले जाया जाता है. 

लेकिन दुर्भाग्य से, इस Technique का इस्तेमाल black hat SEO में भी किया जाता है. यह Cloaking की तरह ही है Search Engine एक चीज़ देखते हैं और Visitors दूसरा देखते हैं. हमेशा Sneaky Redirects से बचना चाहिए हम सबको. वे Google Search Engine Guidelines का उल्लंघन करता हैं. 

12.Paid Links

Search Engine उन Sites को पसंद नहीं करता है जो Link खरीदते और बेचते हैं. इसके अलावा यह link Exchanges (“आप मुझे Link करो मैं आपको Link करूंगा”) करने वाली Site को भी बिलकुल पसंद नहीं करता. साथ ही अपनी Site पर Link Create करने के लिए Automated Programs या services का इस्तेमाल ना करें. 

Black Hat SEO Techniques in Hindi 2021
Black Hat SEO Techniques in Hindi 2021

यह Google के Guidelines को तोड़ता है. आप इसे Details में जानने के लिए Google के Webmaster Guidelines को पढ़ सकते है. 

13.Spam Comment

Comments Backlinks बनाने में मदद करती हैं. कई Blogger या Website ओनर इसे Spam तरीके (Automated comment) के रूप में उपयोग करते हैं ताकि वे Backlinks बना सकें. वर्तमान में, यह सबसे Popular Black Hat SEO Techniques में से एक है. 

आपने Spam Comments देखी होगी. ये Automated Comments हैं, जिनमें अक्सर Keyword और Spam Link होते हैं. इसीलिए अधिकांश Blog अब Comment Link के लिए Nofollow Tag का उपयोग करते हैं और Google Comments Limk को Follow नहीं करता है और link juice पास नहीं करता है. 

यदि आप Backlinks बनाने के लिए Bad SEO Techniques (Automated comment) का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो आप Black Hat SEO के रास्ते पर हैं. इसके अलावा, अगर कोई आपकी Site पर Spam Comments करता है, तो उन्हें Delete कर दें. Spam comments को Automatic Filter करने के लिए विभिन्न Plugins उपलब्ध हैं.

14.Duplicate Content

कई New Bloggers हैं जो दूसरे Popular Blog की Content को Copy Paste करते हैं और उन्हें लगता है कि वे भी उनकी तरह एक Blogging Star बन जाएंगे. लेकिन वे बिल्कुल गलत हैं यह रणनीति Black Hat SEO in Hindi से Belong करती है. 

Copy Paste Content बिल्कुल एक दूसरे से मेल खाती है या बहुत समान दिखती है. नतीजतन, इस तरह की Content SERPs में रैंक नहीं करती है. Search Engine जैसे कि Google Unique content पसंद करते हैं. 

15.Article Spinning

किसी Article की Rewriting Article Spinning कहता है. यह Content को Copy करने के समान है. कई User स्वयं को स्मार्ट मानते हैं और Third Party Tools या Website का इस्तेमाल करके Popular Blog की Content को Spin करते हैं. 

16.Invisible Text & Link

Invisible texts का अर्थ है Content या Website में White Text लिखना. ये Text Visitors को दिखाई नहीं देते हैं, लेकिन Search Engine Crawlers उन्हें आसानी से देख और Index कर सकते है. 

कुछ साल पहले, इस Technique का उपयोग करके Search Engine में Rank करना बहुत आसान थी. लेकिन अब Search Engine पहले के मुकाबले काफी Smart हो गए है. और यह Techniques अब Black Hat SEO In Hindi Strategy को संदर्भित करती है. 

Black Hat SEO Techniques in Hindi 2021
Black Hat SEO Techniques in Hindi 2021

यह सबसे अधिक हैकर्स द्वारा Link छिपाने के लिए उपयोग किया जाता है. इसके अलावा, कई नए Blogger अपने Article में Invisible Keyword की एक बड़ी List डाल देते हैं ताकि SERPs में बेहतर Rank मिल सके. 

17.Over Optimizing Alt Tag

Images आपके Article को अधिक Engaging और Attractive बनाते हैं. लेकिन सबसे महत्वपूर्ण बात, अपनी Images के लिए सही Alt descriptions का इस्तेमाल करें. 

Search Engine images को नहीं पढ़ सकते हैं, Alt Tags की मदद से Image को समझते हैं यह किस बारे में है. यदि आप इसमें बहुत सारे Keyword जोड़ते हैं, तो इसे Over-optimized कहा जाएगा और यह Black Hat SEO Technique को Refer करता है. 

Conculsion

दोस्तों आज के इस Post पर मैंने आपको बताया है की 15+ Black Hat SEO Techniques in Hindi 2021 तो अगर आपके मन में इससे जुड़े कोई भी (Black Hat SEO Techniques in Hindi 2021) सवाल है तो आप निचे Comment में पुच सखते हो, में उसका जबाब देने की पूरी कोशिस करूँगा. और भी नए नए जानकारी जानने के लिए हमारे Blog को Visit कर सखते हो.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here