10 Best WordPress Plugins in 2021

0
55
10 best wordpress pliugin

10 Best WordPress Plugins in 2021

55,000 से अधिक WordPress Plugins उपलब्ध होने के साथ, शुरुआती लोगों के लिए अपनी ज़रूरत के लिए Best WordPress Plugins ढूंढना काफी कठिन है. अक्सर हम User से पूछते हैं कि क्या “सभी Plugins में WordPress Plugins होने चाहिए” की एक जादू की List है. इसका जवाब है हाँ. Plugins का सही Set होने से आपके Blog / Website के Grow में भारी अंतर आ सकता है. इस लेख में, हमने 10 Best WordPress Plugins in 2021 हाथ से चुना है. 

इस लेख के साथ हमारा ध्यान अपनी श्रेणियों में Best WordPress Plugins को उजागर करना है. यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि WordPress Plugins कैसे Install किया जाए या Best WordPress Plugins कैसे खोजा जाए, तो उस जानकारी को खोजने के लिए इस लेख के बहुत नीचे तक अच्छी से परे. 

आपके उपयोग के मामले के आधार पर, आपको अपनी Website पर इन सभी Plugins की आवश्यकता नहीं हो सकती है, लेकिन हमारा मानना ​​है कि इनमें से बहुत से हर प्रकार की Website के लिए आवश्यक हैं.

इससे पहले कि हम शुरू करें, कुछ चीजों की जांच करने में कुछ समय लगेगा:

Best WordPress Plugins कैसे खोजे?

जैसा कि हमने पहले बताया था कि हजारों Free और Paid WordPress Plugins हैं. किसी ऐसी चीज़ के लिए एक Plugins का पता लगाना जो आप अपनी Site पर करना चाहते हैं, मुश्किल हो सकती है. यहां बताया गया है कि आप अपनी खोज कैसे शुरू करेंगे.

WordPress.org निर्देशिका पर Search सुविधा आपको अपनी Search को कम करने में मदद कर सकती है. हालांकि, आपको अभी भी बहुत ढूंढ़ना होगा और कई सारे बिल्कुल भी Relevant नहीं होंगे. 

Plugins की खोज करने का सबसे अच्छा तरीका Google Search का उपयोग करना है, या WPBeginner के Plugins Search के माध्यम से Search करना है. 

WordPress.org निर्देशिका में Plugins को देखते समय, प्रत्येक Listing के नीचे Plugins Stats देखें. यह एक Plugin के लिए Active Install की कुल संख्या दिखाता है, उच्च Install का मतलब है कि इसका Tested और अधिक Websites द्वारा उपयोग किया गया है. आप Average Review Status भी देखेंगे, Last Updated और जानकारी तक परीक्षण किया जाएगा.

Free WordPress Plugins VS Paid WordPress Plugins

हजारों WordPress Plugins हैं, जो कि WordPress.org निर्देशिका पर Free में उपलब्ध हैं. हालाँकि, बहुत सारे WordPress Plugins हैं जो Premium WordPress Plugins के रूप में Third Party Website पर बेचे जाते हैं. यह कई नए User को आश्चर्यचकित करता है कि क्या Premium या Paid Plugins किसी तरह से बेहतर हैं?

Free Plugins: 

Free WordPress Plugins बिना किसी Warranty के आपके लिए उपलब्ध हैं. Free Plugins के लिए Support आमतौर पर Limited है, और इसकी Guaranteed नहीं है. कुछ Free Plugins Authors अपने Free Plugins के लिए Excellent Support प्रदान करते हैं, लेकिन जल्दी या बाद में यह एक घर का काम बन जाता है. Plugins Authors के लिए कोई भी Financial Incentive नहीं है जो User के सवालों के जवाब उनके Free Plugin पर देते रहें. इसका मतलब है कि Free WordPress Plugins एक आधार पर उपलब्ध है, जिसमें कोई Warranty नहीं है.

Paid Plugins: 

दूसरी ओर Paid WordPress Plugins अपने Products के लिए Premium Support प्रदान करते हैं. उनमें से अधिकांश को GPL भी License प्राप्त है, जिसका अर्थ है कि वे भी Limited Warranty के साथ आते हैं. लेकिन Support तक पहुंच का मतलब है कि आप बहुत तेजी से मदद प्राप्त कर सकते हैं. 

इसका मतलब यह नहीं है कि Premium WordPress Plugins हमेशा WordPress Plugins को Free करने के लिए एक बेहतर विकल्प हैं. वास्तव में, कई Best WordPress Plugins Free हैं. उदाहरण के लिए, Yoast SEO, WP Super Cache, WPForms, और कई और.

आपको एक अच्छा Plugin खोजने पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए, जिसका Use करना आसान है, और इसकी अच्छा Reviews है. एक बार जब आप अपनी खोज को कम कर लेते हैं, तो आप तय कर सकते हैं कि आप Premium Plugins या Free विकल्प के लिए जाना चाहते हैं या नहीं. आप पहले Free Plugins आज़मा सकते हैं लेकिन अगर उनका उपयोग करना बहुत मुश्किल है, तो आप Payment किए गए Plugin के लिए जा सकते हैं.

WordPress पर Plugin Install कैसे करे?

आपकी Site के Admin क्षेत्र से WordPress Plugin Install करने के 2 आसान तरीके हैं. Free WordPress Plugins के लिए, आप Plugins »Add New पर जा सकते हैं और उस Plugin नाम को खोज सकते हैं जिसे आप Install करना चाहते हैं. 

add a new plugin

Result को ध्यान से देखें यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप अपने इच्छित Plugin को Downloading कर रहे हैं और फिर Install Button पर Click करें. एक बार Installed होने के बाद, आपको Plugin को Active करना होगा.

यदि आपने एक Zip File में एक WordPress Plugin Download किया है, तो यह है कि आप इसे कैसे Install करेंगे. 

बस Plugin »Add New Page पर जाएं, और फिर Top पर Upload Plugin Button पर Click करें.

upload plugin

WordPress अब आपको एक Page दिखाएगा जहां आप Plugin Zip File Upload कर सकते है. बस Chosen File Button पर Click करें, अपने Computer पर Zip File का पता लगाएं, और फिर Install करें Button पर Click करें.

choose plugin

WordPress अब आपकी Website पर Plugin File Upload करेगा, इसे Extract करेगा और Plugin Install करेगा. एक बार Install Completed हो जाने के बाद, यह आपको Plugin को Active करने के लिए एक Link के साथ एक Success Message दिखाएगा. यह याद रखना महत्वपूर्ण है, कि आपको अपने WordPress Site पर उपयोग करने से पहले एक Plugin को Active करना होगा.

Best WordPress Plugins in 2021

1. WpForms-Best WordPress Form Plugin

wp form

हर Website को एक Contact Forn की आवश्यकता होती है. WPForms WordPress के लिए सबसे Beginner Friendly WordPress Form Plugin है. यह एक शक्तिशाली Drag & Drop Builder के साथ आता है जिसका उपयोग आप कुछ ही मिनटों में Code की एक भी Line को छुए बिना सुंदर Online Forms बनाने के लिए कर सकते हैं. 

WPForms किसी भी प्रकार का WordPress Form बनाने के लिए One Stop Shop है जिसमें Order Forms, Survey Forms, Donation Forms, Email Forms आदि शामिल हैं.

WPForms Zodens पूर्व-निर्मित Foram Template के साथ आते हैं जो आपके Workflow को पूरी तरह से Depent करते हैं और आपको समय बचाते हैं. यह सभी उन्नत सुविधाओं के साथ आता है जैसे: Email Marketing Integration, Payment Integrations, Conditional Logic, Survey Addon, Multi-Part Forms, Front-End Post Submission और बहुत कुछ. 

यदि आप एक Contact Form Plugin के बाद हैं जो आसान और Powerful दोनों हैं, तो WPForms से आगे नहीं देखें. हमारा मानना ​​है कि यह हर Site के लिए जरूरी है. 1 Million से अधिक Websites पर इसका उपयोग किया जा रहा है!

उनके पास एक Free Version भी उपलब्ध है जिसे आप प्राप्त कर सकते हैं – WPForms Lite

2. MonsterInsights-Best WordPress Analytics Plugin

monstar plugin

यदि आप अपनी Website को Grow करना चाहते हैं, तो आपके लिए यह जानना महत्वपूर्ण है कि लोग आपकी Website को कैसे ढूंढते हैं और उसका उपयोग करते हैं. MonsterInsights WordPress के लिए सबसे अच्छा और सबसे Popular Google Analytics Plugin है. 1.9 Million से अधिक Websites MonsterInsights का उपयोग करती हैं. 

MonsterInsights ने आपकी Website को Google Analytics से Connected करना और व्यापक Tracking सुविधाओं की पेशकश करना सुपर आसान बना दिया है. भले ही Google Analytics आपकी Website पर लगभग हर User Interaction को Track करने के लिए बनाया गया है, जैसे Form Submissions, Ecommerce Transactions, Downloads Tracking आदि. Default Analytics Setup आपको Analytics Tracking की पूरी क्षमता का उपयोग करने की अनुमति नहीं देता है.

उदाहरण के लिए, यदि आप एक Onsite Event को Track करना चाहते हैं, जैसे Form Submission Tracking, तो आपको या तो अपनी Website में Custom Event Tracking Code जोड़ना होगा या हर Form के लिए Google Analytics लक्ष्य Swt करना होगा. यह थकाऊ और समय लेने वाला हो सकता है खासकर अगर आप Developer या Analytics Expert नहीं हैं. 

MonsterInsights के साथ, आप Code की एक पंक्ति को छूने के बिना कुछ ही Click में विभिन्न Tracking सुविधाओं को Active कर सकते हैं. एक नज़र में, आप अपनी Site के प्रदर्शन की Result अपने WordPress Dashboard में अपने Analytics Profile में Log in किए बिना कर सकते हैं. 

Plugin का एक Lite Version Official WordPress Plugins Repository से Free में Download करने के लिए उपलब्ध है.

3. OptinMonster-Best Lead Generation Plugin

OptinMonster-Best Lead Generation Plugin

OptinMonster दुनिया का सबसे Powerful Lead Generation Plugin है. यह High Performance -Pre Built Template के साथ आता है जो आपके Visitors को Lead और Customers में Convert करने के लिए सिद्ध होते हैं. आप एकदम सही Campaign प्रकार चुन सकते हैं जो आसानी से आपके Visitors का ध्यान आकर्षित करता है, जैसे Lightbox Popup, Floating Bar, Full-Screen Welcome Mat और अधिक.

इसके Powerful Targeting और Segmentation Engine के साथ, आप प्रत्येक व्यक्ति को अपनी Graphics Location, Referral Score, आपकी Site के Page या अनुभाग के आधार पर अपनी Aite पर Personalized Message दिखा सकते हैं. 

OptinMonster की कुछ Key Features:

Exit-Intent Technology: अपने Visitors को उन सटीक क्षणों पर Customized Campaign दिखाकर Laeds को छोड़ देना चाहिए, जिन्हें वे छोड़ने वाले हैं. 

Onsite Retargeting: अपनी Site पर अपनी पिछली बातचीत के आधार पर दोहराने वाले Visitors को Targeting करने के लिए Special Offers बनाएं. 

Onsite Followup Campaigns: Visitors मुलाकातों के आधार पर Triggered किए गए Campaigns के साथ अपने Visitors का Followup करें. 

Cookie Retargeting: अपने Customers के Demographics Data जैसे Age, Gender, Location के आधार पर Custom Browser Cookies बनाएँ और फिर Conversion चलाने के लिए Highly Targeted Campaigns दिखाएं. 

OptinMonster मूल सभी प्रमुख Email Marketing Service के साथ Integrates करता है. WordPress Plugin Repository से Download करने के लिए एक Free Connector Plugin उपलब्ध है जो आपको आसानी से अपने OptinMonster रूपों को Embed करने देता है.

4. Yoast SEO-Best WordPress SEO Plugin

yoast seo plugin

Yoast SEO Market का सबसे अच्छा SEO Plugin है. यह आपको बेहतर Search Engine Ranking के लिए आसानी से अपनी WordPress Site को Optimize करने की अनुमति देता है. यह XML Sitemap जैसे सभी महत्वपूर्ण सुविधाओं के साथ आता है.

अधिकांश अन्य WordPress SEO Plugins के विपरीत, Yoast SEO आपको अपने Blog के लिए Focus Keyword चुनने के लिए कहता है और फिर यह सुनिश्चित करता है कि आपने इसे Page पर उचित रूप से उपयोग किया है. Yoast SEO आपको आपके Page Editor के भीतर एक SEO Snippet दिखाता है ताकि आप Search Result में अपनी CTR में सुधार करने के लिए अपने Meta Description को Edit कर सकें. 

संक्षेप में, Yoast SEO आपकी Site के लिए सभी Technical SEO Optimization का ख्याल रखता है.

5. Sucuri-Best WordPress Security Plugin

Sucuri-Best WordPress Security Plugin

Sucuri एक Completed Website Security Solution है जो आपकी Site को Malware, Brute Force के हमलों और अन्य Potential Vulnerabilities से बचाता है. 

एक बार जब आप Sucuri को Active करते हैं, तो आपकी सभी Website Traffic उनके CloudProxy Servers के माध्यम से जाती है और हर अनुरोध को दुर्भावनापूर्ण अनुरोधों को Filter करने के लिए Scanned किया जाता है. इस तरह से Sucuri Server Load को कम कर सकता है और आपके Server तक पहुँचने से सभी Malicious Traffic को रोककर आपकी Sits के Performance में सुधार कर सकता है.

यह आपकी Website को SQL Injections, XSS और सभी ज्ञात हमलों से बचाता है. इसके अलावा, वे लगातार WordPress Core Team और Third Party के Plugins के लिए Potential Security Threats की Report करते हैं.

सभी हमलों को रोकने के अलावा, Sucuri आपकी Website की सुरक्षा के कुछ अन्य तरीके हैं:

  • इसका Antivirus Package आपकी Website को हर 4 घंटे में Monitor करता है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि आपकी Website Potential Vulnerabilities और Malware से मुक्त हो. 
  • यह आपकी Site पर होने वाली हर चीज़ पर नज़र रखता है, जिसमें File परिवर्तन, अंतिम Log in , Failed Log in प्रयास और बहुत कुछ शामिल हैं …
  • यह आपको अपनी Website को Compromised और Servel Level के Infections से बचाने के लिए Server Side Scanning करने की अनुमति देता है.

6. UpdraftPlus-Best WordPress Backup Plugin

UpdraftPlus-Best WordPress Backup Plugin

UpdateraftPlus Market में सबसे Best WordPress Backup Plugins में से एक है. 1 लाख से अधिक Active Installations के साथ, इसे WordPress के लिए सबसे Popular Backup समाधान का दर्जा दिया गया है. 

यहां तक ​​कि Plugin के Free Version के साथ, आप आसानी से Database, Plugins और Theme सहित अपनी सभी Website Files का पूर्ण, Manual या Auto Backup Set कर सकते हैं. अपनी File को Restore करना आसान है, और आप इसे न्यूनतम Technical Knowledge के साथ कर सकते हैं.

सबसे अच्छा, यह Google Drive, Dropbox और Amazon S3 सहित कई Cloud Store विकल्पों का Support करता है. जबकि Free Version सभी आवश्यक सुविधाओं से पूरी तरह से भरा हुआ है, आप आसानी से उनके Premium Version के साथ कोर कार्यक्षमता बढ़ा सकते हैं.

7. WooCommerce-Best WordPress E-Commerce Plugin

WooCommerce-Best WordPress E-Commerce Plugin

WooCommerce WordPress के लिए सबसे Popular E-Commerce Platform है. बिना किसी संदेह के, यह सबसे व्यापक समाधान है जो आपको अपनी WordPress Website पर Digital और Physical दोनों सामान बेचने में सक्षम बनाता है. 

सैकड़ों Free और Paid Extension के साथ, WooCommerce आपके Store को बनाने और बढ़ाने के लिए सुपर आसान बनाता है, जिससे आप मिनटों में Product को बेचना शुरू कर सकते हैं. यदि आप एक Custom Built Online Store चाहते हैं, तो आप आसानी से WooCommerce Developers को बड़े Community के लिए धन्यवाद दे सकते हैं.

WooCommerce Payment स्वीकार करने के लिए PayPal Credit Card और PayPal खाता Payment स्वीकार करने के लिए), BACS और Cash On Delivery के साथ आता है. अधिक Payment Getaway के लिए, आप अपने WooCommerce Store पर Addons Install कर सकते हैं. 

WooCommerce भी आसानी से उपलब्ध Documentations प्रदान करता है जो आपको Online Store बनाने के विभिन्न पहलुओं के माध्यम से चलता है. Support अनुरोधों को Official Forms पर नियंत्रित किया जाता है, इसलिए यदि आपको Assistant की आवश्यकता है, तो वे आपको Covered कर सकते हैं. 

8. WP Mail SMTP-Best WordPress SMTP Plugin

WP Mail SMTP-Best WordPress SMTP Plugin

WP MAIL SMTP Email Deliverability समस्या को ठीक करने में मदद करता है जो कई WordPress Site को आपके Default Hosting Server के बजाय एक उचित SMTP Protocol के माध्यम से Email Routing करके Encounter करता है. 

Gmail, Outlook, Yahoo आदि जैसे Popular Email Clients Email Spam को कम करने के लिए अपनी सेवाओं में लगातार सुधार कर रहे हैं. जिन चीजों के लिए उनके Spam Tool दिखते हैं उनमें से एक यह है कि कोई Email उस स्थान से उत्पन्न हो रहा है जहां से वह उत्पन्न होने का दावा करता है. 

यदि उचित Authentication नहीं है, तो Email या तो आपके Spam Folder में चले जाते हैं या सबसे खराब हो जाते हैं. WP मेल SMTP इस समस्या को ठीक करता है. यह सभी Website के लिए निश्चित Plugin है. वर्तमान में 900,000 WordPress Sites पर चल रहा है.

9. MemberPress-Best WordPress Membership Plugin

MemberPress-Best WordPress Membership Plugin

MemberPress सबसे Complete WordPress Membership Plugin है. जो उन सभी विशेषताओं के साथ आता है जिन्हें आपको आसानी से एक Powerful Membership Site बनाने की आवश्यकता है. अन्य Plugins के विपरीत, MemberPress आपको अपनी मौजूदा Website को बिना किसी परेशानी के पूरी तरह से Featured Membership Site में बदलने की सुविधा देता है. 

आपको केवल अपनी मौजूदा Site पर MemberPress Plugin Install करने की आवश्यकता है, अपने Payment Getaway विवरण दर्ज करें, अपने Product को Sstup करें, और अपने Visitors को अपनी Membership Site में शामिल होने के लिए आमंत्रित करना शुरू करें. 

MemberPress के साथ, आप अपने नियमित Visitors से Specific Pages, Poat, Cuatom Poat प्रकारों या किसी भी मौजूदा File तक पहुंच को प्रतिबंधित कर सकते हैं. Plugin Popular Email Marketing Service के साथ मूल रूप से एकीकृत करता है, जैसे AWeber, MailChimp, GetResponse, आदि. 

MemberPress Paypal, Stripe और Authorize.net जैसे Payment Getaway के लिए Built in Support प्रदान करता है. आप जल्दी और आसानी से Dynamic Pricing Pages भी बना सकते हैं. Plugin भी एक अद्वितीय देखो बनाने के लिए कई Pricing Pages Templates के साथ आता है. 

10. Beaver Builder-Best WordPress Page Builder Plugin

Beaver Builder-Best WordPress Page Builder Plugin

Beaver Builder सबसे अच्छा Drag & Drop WordPress Page Builder में से एक है. यह आपको किसी भी Coding Skills को जानने के बिना Website बनाने की क्षमता देता है. आप आसानी से सुंदर Page बनाने के लिए Drag & Drop कर सकते हैं. 

Beaver Builder बोहोत सारे Page Templates के साथ आता है, ताकि आप आसानीसे शुरू किए बिना आसानी से अपने Design को Kickstart कर सकें. आप एक Template चुन सकते हैं, Image और Text को अपने साथ बदल सकते हैं, और फिर Publish कर सकते हैं. 

Beaver Builder किसी भी WordPress Theme के साथ काम करता है जो आपको आपकी Content पर पूर्ण नियंत्रण देता है. सबसे अच्छी बात यह है कि यदि आपने Plugin का उपयोग करना बंद कर दिया है, तो आपकी Content WordPress Editor में Prted हो जाती है. Pro Plan और ऊपर के साथ, आपको सुंदर Beaver Builder संगत Theme मिलेंगी जो आपको मूल WordPress Customizer के साथ अपनी Style को Modify करने की अनुमति देती हैं.

Conclusion

यदि आप अपने WordPress Blog पर एक Plugins Page नहीं देखते हैं, तो सबसे संभावित कारण यह है कि आप WordPress.com का उपयोग कर रहे हैं. WordPress.com एक Free Blog Hosting है जो आपको उनके Server पर Free Blog बनाने की अनुमति देती है. यह अपने Self के WordPress.org Site की मेजबानी करने जैसा नहीं है. Powerful WordPress Plugins और Theme का उपयोग करने के लिए, आपको एक Self-Hosted WordPress.org Site के लिए आगे बढ़ना होगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here