Best Free Keyword Research Tools In Hindi 2021

0
55
Best Free Keyword Research Tools In Hindi 2021
Best Free Keyword Research Tools In Hindi 2021

Best Free Keyword Research Tools In Hindi 2021 : दोस्तों Keyword Research काफी जटिल और Time लेने वाली प्रक्रिया है, परन्तु यह उतना ही जरुरी हे जितना की अच्छा content लिखना. लेकिन दोस्तों इसका मतलब यह नहीं है कि आपको अपने दिन के अनगिनत Hours इसे करने में लगाने पड़े.

Keyword Researching SEO ( Search Engine Optimization ) का एक विशेष और महत्वपूर्ण चीज है, और आपको अपनी Blog या Website के लिए सही keywords Research के लिए पूरी तरह से समर्पित होना चाहिए. Best Free Keyword Research Tools In Hindi और Strategies का इस्तेमाल करके आप कम Time में अच्छा Keywords ढूंढ सकते हैं, ताकि आप अपना ज्यादा Target Article लिखने में लगाए.

इसमें सबसे अच्छा बात यह है कि आज बाजार में बहुत से ऐसे अच्छा Tools Available है वो आपके Keyword Research रूटीन को बहुत ज्यादा Optimized करके आपको सही मार्किट Reaching Keywords सेलेक्ट करने में Help कर  सकते हैं. जब आप एक नयी Blog या Website Start करते हे तो वैसे भी Google के पद आपकी Blog या Website को सही Ranking करने के लिए ज्यादा Users Signal Data नहीं होता, और इसीलिए वो आपकी Blog या Website को Trusted करने में Time लगता है.

यह एक कारण है कि New Blog या Website High Competition Keyword के लिए जल्दी Ranking नहीं कर पाती. इसलिए Starting दौर में आपको Low Competition Keywords पर ज्यादा Search Volumes बाले Keywords चुने उनके लिए Ranking करना होता है. ऐसा Easily करने के लिए आप Best Free Keyword Research Tools In Hindi का सही उपयोग कर सकते है. 

इस तरह आप न केवल अनेको New लाभदायक Keywords एकत्र कर सकते है, बल्कि पूरी Process को Automatic करके अपना काफी Time बचा सकते है. पर यह Best खबर यह है कि इन दिनों मार्किट में भारी संख्या में Keyword Research Tools Available हैं, और उनमें से आपके लिए कोनसे सही Tool है, ये ठीक करना एक परेशानी वाला Work हो सकता है. इसीलिए हमने आपके लिए Best Free Keyword Research Tools In Hindi किये हैं जिन्हे 2021 SEO Industry में विश्वसनीय keyword Research के रूप में जाना जाता है.

Best Free Keyword Research Tools In Hindi

तो आइये अब बिना समय वास्ते किये जानते है 2021 के Best Free Keyword Research Tools In Hindi के बारे में

Google Keyword Planner

Best Free Keyword Research Tools In Hindi 2021
Best Free Keyword Research Tools In Hindi 2021

दोस्तों Top Place के लिए सबसे स्पष्ट Option Google का ही Google Keyword Planner है जो कई वर्षों से Blogging Field में काफी पसंद किया जाता है. New blog या Website Start करने के दौरान न केवल Google Keyword Planner एक अच्छा Option है, बल्कि यह World का सबसे बड़े keyword Database में से एक है.

इस Tool का पहला Benefit है कि यह Keyword Research और Pay-per-Click (PPC) Campaign के लिए समान रूप से अच्छी तरह से काम करता है. गूगल को जीतने के लिए Google के अपने Tool का इस्तेमाल करना अधिक लॉजिकल है. सबसे पहले आप अपने Keyword को Search बॉक्स में डालना है.

वहां से, Google आपकी स्क्रीन पर एक Report Page list करेगा जिसमे आपको जो कुछ भी चाहिए वह Detail और संक्षिप्त तरीके से दिया जाता है. दोस्तों किसी भी तरह से, आपको सभी खोजशब्दों पर ध्यान देना चाहिये. क्या पता आपको कोई और अनमोल keyword मिल जाये जिसका इस्तेमाल करने से आपको ज्यादा फ़ायदा मिले.

keyword के अलावा, इसमें कई अन्य Niches के साथ results दिखाया जाये है. इनमें से हो सकता है कुछ आपके लिए अच्छा हो, कुछ नहीं. दोस्तों Tool द्वारा दिया किया जाने वाला प्रत्येक keyword सुझाव कई Useful मापदंडों के साथ होता है. दिए गए Data की संख्या यहा बहुत Limit होती है, लेकिन किसी भी तोर पे Keyword की गुणवत्ता समझने के लिए पर्याप्त है.

Google Keyword Planner के द्वारा आपके पास ऐतिहासिक data (12 search Month के औसत search volume) और Filter Keywords (keyword text, औसत monthly searches) जैसे Options का सही इस्तेमाल करने का अवसर है. अगर आप Google Ads कैंपेन चलाने वाले हैं तो आप अपनी search क्वेरीज को Select करने के बाद उन्हें अपनी Ads compaign में Add कर सकते हैं.

Ads Campain में होने वाले bidding सिस्टम से आप ये भी जान सकते हे की उस keyword पर कितना कम्पटीशन है. हमेशा याद रहे, आमतौर पर जिन Keywords के लिए search volume ज्यादा होता है उसमे CPC और कम्पेटेशन भी ज्यादा हो होगा. 

Google Keyword Planner आपको Right search volume डाटा के बजाय कुछ मोटे अनुमान प्रदान करता है, जो कुछ लोगो को निराशाजनक लगता है. लेकिन यदि आप Google Ads Campaign चलाते हैं, तो आप उन keywords के related Right Data तक पहुँच सकते हैं. दोस्तों यदि आप एक Starting Blogger हैं, तो यह अनुमानित Dats भी नए गुणवत्त Article लिखने या मौजूदा Posts को बेहतर बनाने के लिए बहुत अच्छा है.

इसके अलावा, Keyword Planner Keyword सुझावों की संख्या को Limit करता है. कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कितने अलग-अलग सीड keywords दर्ज करते हैं (आप 3 keywords तक Type कर सकते हैं), planner 2,000 से ज्यादा keywords वापस नहीं करेगा, जबकि अन्य keyword tools इस तथ्य के कारण दस गुना अधिक keywords दिखा सकते हैं. पर इसके लिए आपको उनके उनके Paid Plan लेने पड़ेंगे. 

Advantage

  • दोस्तों यह Google का अपना Tool. 
  • सुविधाजनक Filters. 
  • Historical डाटा तक पहुंच. 
  • अच्छा User Experience. 
  • सबसे बड़े keyword Database में से एक है. 

Disadvantage

  • दोस्तों Search volume की Approximate ranges. 
  • लिमिटेड keyword सुझाव. 

UserSuggest

Best Free Keyword Research Tools In Hindi 2021
Best Free Keyword Research Tools In Hindi 2021

दोस्तों क्या आप Google Keyword Planner बहुत इस्तेमाल करते हैं?यदि हां, तो Ubersuggest एक अच्छा Free Keyword Research Tool है जो कुछ ही Minutes में आपके लिए 100 से भी ज्यादा New long tail Keywords Search कर सकता है.

यह Google सुग्गेस्ट से data एकत्र करता है और आप इस tools से अपने सभी कीवर्ड्स के लिए सही सही मैट्रिक्स प्राप्त करने की अपेक्षा कर सकते हैं, जो आपको एक informed निर्णय लेने की Help करे. 

Niel Patel ने इस Free Keyword Research Tool का अधिग्रहण किया था और फिर इसे अपनी Blog या Website पर integrate कर दिया. Niel Patel ने अपनी Website Ranking बढ़ाने के लिए और SEO Community को इस टूल का इस्तेमाल करने के लिए इसे खरीदा.आपको इस तरह के Tool Market में प्रति Month $179 खर्च करने पर मितले है. Niel Patel की “Tool acquisition घोषणा” के बाद से ही यह जल्दी से Popularity प्राप्त कर रहा है. 

Neil Patel World के Top Affiliate Marketers में जाने जाते है, और उनके द्वारा दिया गया Ubersuggest आपको ऐसे keyword Research प्रदान करने की Try करता है जो Google Keyword Planner में Available नहीं हैं. 

इसलिए में आपको यही Recommended करूंगा की Google Keyword Planner में अपने search keywords की Check करने के बाद एक बार Ubersuggest में भी जरूर Check करके देखे. दोस्तों वैसे तो UberSuggest domain एनालिसिस के features भी देता है, लेकिन आज हम इसके keyword researching Options के बारे में ही देखेंगे.

इस Keyword Research Tool को इस्तेमाल करने के लिए अपने keyword को search box में Type करें और “SUGGEST” पर Click करें. दोस्तों आपके keyword से समन्धित Monthly search Volume कितना है, केप्शन क्या है और तो और आपके TOP 20 SERP में आने की क्या सम्भावना है.

जैसा कि आप देख सकते हैं कि Usersuggest हमें हमारे Focus Keyword के लिए Google के पहले Page पर दिखता होने वाले Result का एक विश्लेषण करके  देता है. SERP परिणामों के साथ, Ubersuggest हमें उस कीवर्ड के लिए अनुमानित Audience भी दिखाता है, Blog या Website पर कितने Social signals हैं, और Blog या Website का Domain Score है. 

दोस्तों अगर आप SERP के ओवरव्यू से संतुष्ट नहीं हो, तो आप एक पूर्ण-विकसित SERP विश्लेषण में जा सकते हैं, जो Ubbersuggest में Check किए गए Focus keyword के लिए पहले 100 परिणाम दिखाता है. 

इसका इस्तेमाल करके आप एक Ideas प्राप्त कर सकते हैं कि किसी Topic या Niche Market में Rank करना कितना Hard या Easy है. आपको उन Keywords को इस्तेमाल करने से बचना चाहिए जहाँ SERP analysis आपके domain स्कोर से उच्च Domain वापस लेकर आये. उदाहरण के लिए, नीचे दिए गए SERP एनालिसिस के कारण “SEO” जैसे कीवर्ड के लिए Ranking करना वास्तव में Hard होगा अगर आपके पास पहले ही High Rank Doamin नहीं है तो. 

Soovle

Best Free Keyword Research Tools In Hindi 2021
Best Free Keyword Research Tools In Hindi 2021

दोस्तों क्या आपने कभी keyword या Blog Article Title बनाने के लिए Google की ऑटोकम्प्लेटे सुविधा का इस्तेमाल किया है?अगर अपने कभी आपने अतीत में इस trick का इस्तेमाल किया है, तो आपको Soovle जरूर अच्छा लगेगा.

संक्षेप में, यह मुफ़्त keyword research tool विभिन्न स्रोतों से ऑटोकम्प्लेटे suggestions देते है. मतलब ये सिर्फ Google तक Limit नहीं है, Goolge के अलावा ये amazon, Wikipedia, bing, yahoo और Youtube सभी से ऑटोकम्प्लेटे Suggestions को ठीक करके आपको एक ही Screen पर दर्शाता है. 

पहली चीज जो आपको Soovle मे करने की Important है वह है अपना स्रोत चुनना. वैसे तो Google डिफाल्टर है, लेकिन आप इसे आसानी से किसी भी और सोर्स पर Click करके बदल सकते हैं. Search Box के नीचे किसी अन्य आइकॉन में से एक पर Click करके.

यहा खोज परिणाम ज्यादा Advanced नहीं हैं, लेकिन आप यहा कुछ ऐसे सुझाव पा सकते है जो आपके Blog या Website के लिए समझ में आये. Soovle का इस्तेमाल करने का सबसे Best तरीका है कि प्रत्येक सोर्स से परिणामों पर पूरा ध्यान देते हुए और विभिन्न प्रकार के Keywords के साथ इस्तेमाल करे.

Soovle का इस्तेमाल करना उतना ही सरल है जितना कि प्रत्येक सोर्स के अपने Platforms पर जाकर परिणामों की समीक्षा करना. Soovle Only सभी अलग अलग sources से रिजल्ट्स एकत्रित करके आपके सामने लता है , जिससे आप अपना कीमती Time और बेहतर Article लिखने में लगाए. यह Fast है, यह कुशल है और यह आपको कुछ अच्छे Keywords के बारे में बता सकता है. आप इससे ये भी Analysis क्र सकते हे कि क्या कोई search query Google के अलावा भी डिमांड में आ रही है.

KeywordShitter

Best Free Keyword Research Tools In Hindi 2021
Best Free Keyword Research Tools In Hindi 2021

दोस्तों KeywordShitter आपको यह अंदाज लगाने में ज्यादा Time नहीं लगेगा कि यह उपकरण क्या करता है. आप बस एक “Blogging” Keyword (या कई) दर्ज करें और “Shit Keywords!” पर click करे. हालांकि, यह टूल बहुत सारे keywords का सुझाव देगा, जो सभी अगर आपके काम के न हो. यह Google के ऑटोकम्प्लेटे को मैने करके suggestions लेकर आता  है. इस वजह से, यह काफी बुनियादी है.

यह search volumes या ट्रेंड्स का data नहीं दिखाता है, और न ही यह किसी भी तरह से keywords की Filters करने के लिए Features देता है (जैसा कि Google keyword Planner और UberSuggest करते है). लेकिन दोस्तों इसमें एक उल्लेखनीय विशेषता है: सकारात्मक और नकारात्मक रिजल्ट्स Filter करने की.

Answer the Public

Best Free Keyword Research Tools In Hindi 2021
Best Free Keyword Research Tools In Hindi 2021

दोस्तों Answer the Public एक चतुर उपभोक्ता insight टूल है जो Bing और Google से सुझाई गई खोजों को जोड़ती है और लोगो द्वारा आमतौर पर पूछे गए Questions, प्रस्तावों, Different, वर्णमाला, और संबंधित खोजों पता करता है. यह क्या, कहाँ और क्यों जैसे श्रेणियों में व्यवस्थित search क्लाउड बनाता है जो लोग अपने विभिन्न उपकरणों से search engines में Type कर रहे होते है.

इस प्रकार की insights निम्नलिखित कारणों से content Marketers के लिए अमूल्य है:दोस्तों यह आपको अपने keyword research को सही Focus करने में Help करता है. यह आपको long-tail Keyword को optimise करने में Help करता है.यह आपको उन सवालों के जवाब देने में Help करता है जो आपको Google के World Snipet में मिल सकते हैं.

एक बार जब आप उन प्रश्नों को Setup कर लेते हैं जो लोग आपके Product या Service के संबंध में पूछ रहे हैं, तो आप SEMrush जैसे keyword research tool के साथ ज्यादा डाटा एकत्र करना शुरू कर सकते हैं. दोस्तों आपके द्वारा आपके Focus Auidience के लिए Article में generic and long-tail Keyword का इस्तेमाल करने से Google की नज़र में आपकी प्रासंगिकता और बढ़ जायेगा.

Keyword Planner की जगह Ubersuggest का इस्तेमाल करने वाले कुछ Benefits:

दोस्तों Ubersuggest एक हिस्से में Google Trends का data भी Available करवाता है. Trends को जानकर, आप उन keywords को बेहतर तरीके से चुन सकते हैं, जिनकी Search Volume आगे भी रहेगी. 

आप आपकी analysis reports CSV File में भी Download कर सकते हैं. Extra Keywords Available हैं जो Google keyword Planner में Available नहीं हैं. आप Ubersuggest का इस्तेमाल long tail keywords के साथ-साथ LSI keyword Search करनेके के लिए कर सकते हैं.

यहाँ सबसे पहले आपको Best Keyword Research Tool keyword से related सर्च volume, SEO difficulty और उसके लिए Bid हो रहे CPC के बारे में बताता है. दोस्तों उसके अलावा ये keywords से समन्धित last 1 Year का google trends का data भी दिखता है.

फिर उच्च Search Volume और कम खोज Traffic वाले keyword को Search के लिए keyword विचारों को जोड़ने वाली एक Report है. किसी भी कीवर्ड का चयन करने से उसके लिए अभी आ रहे Top Search Result, उनके Estimated Traffic और Domain Score देखे जा सकते है.आप न्यूनतम / अधिकतम सर्च Volume, CPC और SEO difficulty के आधार पर keyword ideas को Filters भी कर सकते हैं.

Conclusion

दोस्तों आज के इस Post पर मैंने आपको बताया है की (Best Free Keyword Research Tools In Hindi 2021) तो अगर आपके मन में इससे जुड़े कोई भी (Best Free Keyword Research Tools In Hindi) सवाल है तो आप निचे Comment में पुच सखते हो, में उसका जबाब देने की पूरी कोशिस करूँगा. और भी नए नए जानकारी जानने के लिए हमारे Blog को Visit कर सखते हो.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here