Best Course After 12Th 

0
99
Best Course After 12Th
Best Course After 12Th

Best Course After 12Th 2021 : दोस्तों Best Course after 12th Commerce without Math in Hindi- क्या आप कॉमर्स के फील्ड में कैरियर बनाना चाहते हैं? अगर आप 12वीं Commerce सब्जेक्ट से पास कर चुके हैं और आपको समझ मे नही आ रहा कि आपको इसके बाद कौन सा कोर्स करना चाहिए तो आप बहुत सही पोस्ट पढ़ रहे हैं? यंहा पर हम आपको 12वीं Commerce के बाद बेस्ट कोर्स के Best Course after 12th Commerce without math बारे में आपको बताएंगे.जिससे आपको इस क्षेत्र की सारी Information हो जाएगी और आप आसानी से कैरियर के डिसीजन ले सकेंगे.

इस पोस्ट में मैंने Best Course after 12th Commerce without math in Hindi से रिलेटेड सारे बिंदुओ को कवर किया है। जैसे कि 12वीं Commerce के बाद बेस्ट कोर्स कौन से हैं? इसमे Career Scope क्या है? Commerce के फील्ड में कैरियर के ऑप्शन क्या हैं? बेस्ट कॉलेज, कोर्स, फीस एंड Job आदि के बारे में हम आपको डिटेल में इन्फॉर्मेशन देंगे.

Best Course After 12Th

Best Course After 12Th
Best Course After 12Th

जब आप 12वीं कर रहे होते हैं या पास कर चुके होते हैं तब आपके सामने यही Problem आती है कि आपको 12वीं के बाद क्या करना चाहिए. इसके साथ ही आपको बहुत से लोग मुफ्त में सलाह देने लगते हैं. जिससे कि आपका Confusion और भी बढ़ जाता है कि आपको अब क्या करना चाहिए जोकि आपके इंटरेस्ट और कैरियर दोनो के अनुकूल हो.

अगर आप 12वीं कॉमर्स  से पास कर चुके हैं या अन्य सब्जेक्ट से 10+2 किया है लेकिन आप Commerce के फील्ड में कैरियर बनाना चाहते हैं तो आज की इस पोस्ट में हम आपको टॉप Best Course after 12th Commerce के बारे में बताने जा रहे हैं जोकि काफी पॉपुलर Course है और इनमें कैरियर स्कोप भी काफी ज्यादा है.

B.Com Accounting And Finance

बैचलर ऑफ Commers इन अकाउंटिंग एंड फाइनेंस कोर्स 12 वीं के बाद आपके कैरियर में चार चांद लगा सकता है.Accounting एंड Finance का दायरा काफी बिस्तृत है। हर किसी भी शॉप, आफिस, कंपनी, बिजनेस प्लेस, Banks, insurance सेक्टर, कॉरपोरेट बैंक्स, Loan एंड फाइनेंस कंपनीज, स्टॉक मार्केट, ट्रडिंग, चार्टेड एंड कॉस्ट एकाउंटेंसी  आदि जगहों पर Accounting and Finance एक्सपर्ट की काफी डिमांड रहती है. इसलिए इसमें Job के भरपूर मौके हैं.

यह कोर्स 12वीं के बाद किया जा सकता है। इसकी अवधि 3 साल होती है. इस कोर्स में आपको एकाउंट एंड Finance से रिलेटेड अनेक सब्जेक्ट पढ़ाये जाते हैं. इसमे आपकी Financial नॉलेज पर ज्यादा फोकस किया जाता है.शुरुआत में आपको Trainee के तौर पर काम मिलता है, लेकिन जब आप अपने काम मे Expert हो जाते हैं तब आप इस क्षेत्र में अच्छी पोजिशन पा जाते हैं.

इस फील्ड में शुरुआती सैलरी 15 से 20 हजार मिलती है. Although Experience होने पर लाखो रुपये सैलरी मिल सकती है.इस कोर्स की फीस 5 हजार से लेकर लाखों रुपये तक हो सकती हैं.अगर आप गवर्नमेंट कॉलेज से ये कोर्स करते हैं तो काफी कम फीस में ये कोर्स किया जा सकता है. प्राइवेट कॉलेज में वंहा के नियमानुसार होती है. ये फीस उस संस्थान पर डिपेंड करती है.

Best College For .Com Accounting and Finance

  • Madras Christian College, Tamil Nadu
  • Narsi Monjee College,
  • Mumbai KG Soumya College of Arts and Commerce,
  • Mumbai Indira Gandhi National Open University
  • Delhi Ranchi University, Ranchi
  • B.B.A. Accounting and Finance

कॉमर्स स्ट्रीम के स्टूडेंट्स में BBA in Accounting and Finance कोर्स भी काफी लोकप्रिय है. हालांकि इस कोर्स को वे स्टूडेंट्स भी कर सकते हैं जिन्होंने 12वीं Commerce से नही की है. यह तीन साल का कोर्स होता है.जिसमे 6 सेमेस्टर होते हैं. इस कोर्स की फीस 40 हजार से 1 लाख प्रति सेमेस्टर के बीच होती हैं.

इस क्षेत्र में कैरियर के अवसरों की भरमार है.यंहा पर आप Finance, Sales Management,, Marketing, Banks, Corporate Sector,, एचआर आदि क्षेत्रों में जॉब के मौके उपलब्ध हैं. यंहा पर आपको शुरुआत में 20 से 25 हजार सैलरी आसानी से मिल जाती है.अनुभव होने पर 40 से 50 हजार या इससे ज्यादा भी सैलरी मिलती है

Best College for B.B.A. Accounting and Finance

  • Christ University, Bangalore
  • University of Petroleum and Energy Studies, Dehradun
  • Amity University, Noida
  • GD Gonayka University, Gurgaon, etc.

12th Arts ke baad kaun sa Course ka

B Com Banking and Insurance

दोस्तों यह एक Professional Degree है. जिसमे आपको बैंकिंग ला, एकाउंटिंग, इंश्योरेंस लॉ, Banking, आदि के बारे में पढ़ाया जाता है. यह डिग्री भी Commerce Stream के छात्रों के लिए काफी रोजगारपरक है. इस कोर्स के लिए स्टूडेंट्स की Qualification 12वीं है.इस कोर्स की फीस 15 हजार से 3 लाख के बीच मे होती है, ये कॉलेज पर डिपेंड करता है.

इस फील्ड में गवर्नमेंट और प्राइवेट दोनो सेक्टरों में जॉब के अवसर मिलते हैं। इस क्षेत्र में अकॉउंटेसी, Finance, Banking, ऑडिटिंग, Insurance आदि में Job के बेहतरीन मौके हैं.

Best College for B Com Banking and Insurance

  • Chandigarh University
  • Indian Institute of Business Management And
  • Administration, Ahmedabad
  • Manipal University.
  • GD Gonayka University, Gurgaon
  • Lovely Professional University,

B.Com. Financial Markets

दोस्तों बैचलर ऑफ कॉमर्स इन Financial मार्केट्स भी कैरियर के लिहाज से काफी अच्छा कैरियर विकल्प है. ये 3 बर्ष का कोर्स है.कोर्स के दौरान फाइनेंस, इन्वेस्टमेंट, म्यूचल फंड, स्टाक मार्किट, जैसे सब्जेक्ट पढ़ाये जाते हैं. इस कोर्स की फीस 10 हजार से 3 लाख के आस पास होती है.

B.Com. Financial Markets की डिग्री के बाद आप ट्रेनी, Finance Controller, Finance Risk.फाइनेंस अफसर, इंश्योरेंस मैनेजर जैसे पदों पर कार्य करने का अवसर मिलता है.यंहा पर आपको एजुकेशनल इंस्टीट्यूट, एकाउंटिंग फर्म्स, पालिसी प्लानिंग, फॉरेन ट्रेड, बैंक्स, मर्चेंट बैंकिंग, इन्वेंट्री कंट्रोल, इंडस्ट्रियल हाउस, बजट प्लानिंग जैसे सेक्टरों में जॉब के मौके मिलते हैं.

Best College for B.Com. Financial Markets

  • Christ University, Bangalore
  • Narsi Monjee College, Mumbai
  • Rajasthan University
  • Mumbai University
  • Amity University
  • Symbiosis University

B.COM(Hons)

बैचलर ऑफ कॉमर्स (ऑनर्स) तीन बर्षीय अंदर ग्रेजुएट कोर्स है.BCom और BCom (Hons) में अंतर ये होता है कि बीकॉम आनर्स में सब्जेक्ट ज्यादा डिटेल के साथ पढ़ाये जाते हैं. जिसमे स्टूडेंट्स को 40 बिषय पढ़ाये जाते है और एक विषय मे जैसेकि Accounting, Finance, मार्केटिंग मैनेजमेंट, ई कॉमर्स, बैंकिंग एंड ह्यूमन रिसोर्स मैनेजमेंट, इंटरनेशनल ट्रेड एंड फाइनेंसियल में स्टूडेंट्स स्पेशलाइजेशन करने का मौका मिलता है. जिससे आपको किसी एक विषय में महारत हासिल हो जाती है.

इस डिग्री को हासिल करने के बाद आप एजुकेशनल इंस्टीट्यूट, पब्लिक एकाउंटिंग फर्म्स, बिजनेस कॉन्सल्टेंइस, बैंक, मार्केटिंग, मर्चेंट बैंकिंग, इंडिस्ट्रीयल हाउस, फॉरेन ट्रेड आदि में कैरियर के शानदार अवसर मिलते हैं.

Best College For B. Com (Hons) Course

  • Delhi University
  • Banaras Hindu University
  • Aligarh Muslim University
  • Hindu College, Delhi
  • Hansraj College, Delhi
  • Lucknow University

Bachelor of Commerce (B.Com)

आजकल बहुत से लोग बीकाम को परम्परागत कोर्स के रुप में देखते हैं। ऐसा सच भी है लेकिन आज भी Commerce के क्षेत्र में इस कोर्स में डिग्री होल्डर्स के लिए जॉब के अच्छे विकल्प हैं। इस कोर्स के बाद आप एकाउंटिंग,  टेक्सेशन, फाइनांस आपरेशन, Educational Institute, पालिसी प्लानिंग, फॉरेन ट्रेड, बैंक्स बजट प्लानिंग, मार्केटिंग, इन्वेस्टमेंट बैंकिंग, एकाउंटिंग फर्म्स, आदि जगहो पर रोजगार के अवसर उपलब्ध हैं.

ये कोर्स भी 3 Year का अंडर ग्रेजुएट डिग्री कोर्स हैं. इस कोर्स की खासियत ये है कि आजकल तो लगभग हर कॉलेज और यूनिवर्सिटी में B. Com कोर्स उपलब्ध है और इसकी फीस भी बहुत कम होती है. आप इस कोर्स को मात्र 5 से 10 हजार प्रतिबर्ष में कर सकते हैं. Commerce की अन्य डिग्री की तरह इसमे भी नौकारी के बेहतरीन मौके मिलते हैं.कोर्स पूरा करने के बाद आप बहुत ही आसानी से 10 से 20 हजार की जॉब पा सकते हैं. अगर आपके अंदर थोड़ा भी टैलेंट है. टैलेंट नही तो कुछ भी नही.

Best College For Commerce Course

  • Delhi University
  • Chandigarh University
  • Banaras Hindu University
  • Bundelkhand University, Jhansi
  • Lucknow University
  • Allahabad University

Company Secretary (CS)

कंपनी सेक्रेटरी (CS) कोर्स इंस्टीट्यूट ऑफ कंपनी सेक्रेटरीज ऑफ इंडिया (ICSI) द्वारा संचालित प्रोग्राम हैं.इस कोर्स को 12वीं के बाद किसी भी स्ट्रीम के स्टूडेंट्स कर सकते हैं.इसके तीन स्टेप्स होते हैं.जिसमे पहला फाउंडेशन 8 महीने का कोर्स होता है.फाइन आर्ट्स के ग्रेजुएट स्टूडेंट्स इस कोर्स को नही कर सकते हैं, बाकी किसी भी स्ट्रीम से ग्रेजुएशन करने वाले स्टूडेंट्स इसके लिए आवेदन कर सकते हैं.ग्रेजुएशन कर चुके उम्मीदवारों को 8 माह के फाउंडेशन कोर्स से छूट मिलती है. इसलिए उनको सीधे द्वितीय चरण में दाखिला मिल जाता है.

दोस्तों इसके बाद आपको किसी अनुभवी कंपनी सेक्रेटरी के साथ 16 माह की ट्रेनिंग करनी होती है जोकि अनिवार्य है. इसके बाद आप ICSI के एसोसिएट सदस्य हो जाते हैं.चूंकि यह एक प्रोफेशनल कोर्स है और इसमें एक्सपर्ट लोगों की विभिन्न कंपनियों में भारी डिमांड रहती है. इसलिए यह कोर्स स्टूडेंट्स में काफी पॉपुलर हो रहा है.

Cost and Work Accountant (CWA)

यह कोर्स सीए से मिलता जुलता कोर्स है। इंडिया में इस कोर्स को The Institute of Cost and Works Accountant of India संचालित करता है. 12वीं के बाद ICWA कोर्स किया जा सकता है. जिसके लिए उम्मीदवार को पहले फाउंडेशन कोर्स  करना पड़ता है. फिर इसके बाद CA की तरह इसमे भी Final Exam से गुजरना होता है.

ICWA Degree होल्डर्स के लिए जॉब की कमी नही है. इस कोर्स के बाद गवर्नमेंट और प्राइवेट दोनो सेक्टरों में जॉब के पर्याप्त अवसर मिलते हैं. आप बैंकिंग एंड फाइनेंस सेक्टर, एजुकेशन सेक्टर, डेवलपमेंट एजेंसियों आदि में जॉब कर सकते हैं। कॉस्ट एंड मैनेजमेंट प्रोफेशनल की Day to Day डिमांड बढ़ रही है.आने वाले समय मे इसमे और भी ज्यादा कैरियर की संभावनाएं होंगी.

Charted Accounted (CA)

12वीं या कॉमर्स में ग्रेजुएशन के बाद सीए बहुत ही अच्छा कैरियर ऑप्शन है.चार्टेड अकॉउंटेट कोर्स को द इंस्टीट्यूट ऑफ  चार्टर्ड अकॉउंटेंट ऑफ इंडिया (ICAI) कराता हैं.12वीं के बाद कॉमन Proficiency टेस्ट (CPT) एग्जाम दे सकते हैं. वंही अगर आप Commerce सब्जेक्ट से ग्रेजुएशन कर चुके हैं तो आपको CPT एग्जाम देने से छूट मिल जाती है. आप सीधे ही द्वितीय चरण की परीक्षा इंटीग्रेटेड प्रोफेशनल कंपीटेंस कोर्स (IPCC) के लिए आवेदन कर सकते हैं. चूंकि CA के सारे एग्जाम काफी कठिन होते हैं. इसके लिए आपको काफी मेहनत करनी पड़ेगी.

सीए के लिए जॉब की कमी नही हैं। जिनके लिए देश के अलावा विदेशों में भी जॉब के अवसर हैं. CA विभिन्न कंपनियों के टैक्स एवं Account Department में एकाउंट मैनेजर, फाइनेंस मैनेजर, मैनेजिंग डायरेक्टर, चीफ अकॉउंटेंट, Financial Controller, Financial Business Analyst,आदि के तौर पर कैरियर बना सकते हैं. इस फील्ड में शुरुआती वेतन 50 से 60 हजार के आस- पास मिलता है जोकि अनुभव होने पर प्रतिमाह 1 लाख या इससे ज्यादा भी हो सकता है.

उम्मीद है कि आपको हमारी ये पोस्ट Best Course after 12th Commerce without Math in Hindi पसन्द आयी होगी.अगर आपके कोई सवाल या सुझाव हैं, तो आप हमें निसंकोच कमेंट करें.

Conclusion

दोस्तों आज के इस Post पर मैंने आपको बताया है की Best Course After 12th Commerce without Math  2021 तो अगर आपके मन में इससे जुड़े कोई भी Best Course After 12th Commerce without Math  सवाल है तो आप निचे Comment में पुच सखते हो, में उसका जबाब देने की पूरी कोशिस करूँगा. और भी नए नए जानकारी जानने के लिए हमारे Blog को Visit कर सखते हो.

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here