Benefits of Blogging in Hindi 2021 | ब्लॉगिंग करने के क्या फायेदे है?

1
241
Benefits of Blogging in Hindi 2021 | ब्लॉगिंग करने के क्या फायेदे है
Benefits of Blogging in Hindi 2021 | ब्लॉगिंग करने के क्या फायेदे है

Benefits of Blogging in Hindi 2021 | ब्लॉगिंग करने के क्या फायेदे है? : दोस्तों क्या आप जानना चाहते हैं Benefits of Blogging in Hindi तो आप बिल्कुल वही Article करो क्योंकि आज मैं आपको बताऊंगा Benefits of Blogging in Hindi (ब्लॉगिंग करने के क्या फायेदे है?). दोस्तों हमारे India में आजकल हर कोई Online पैसा कमाने की कोशिश करता है लेकिन इन लोगों को पता नहीं होता है कि Internet से पैसे कमाने का सबसे बढ़िया तरीका कौन सा है.

अगर आपको भी पता नहीं है Internet पैसा कमाने का सेक्सी बढ़िया तरीका कौन सा है वह हम आपको यह बताना चाहते हैं कि Blogging करके आप Internet से बहुत अच्छा पैसा कमा सकते हैं हर Month. India में बहुत से ऐसी Blogger आपको मिल जाएंगे जो लोग Full Time Blogging करते हैं और घर बैठे ही लाखों रुपए कमा रहे हैं लेकिन दुख की बात यह है कि आज के समय पर भी बहुत लोगों को यह पता नहीं है कि Problems आखिरकार क्या होता है.

आज के इस Article में हम आपको बताएंगे कि Benefits of Blogging in Hindi  जिससे आपको पता चल जाए कि Blogging करना आपके लिए Benefits क्यों है. यह बात बिल्कुल जाहिर सी बात है अगर आप अपना समय किसी भी चीज पर डाल रहे हैं तो आपको इसके बारे में पूरी जानकारी होना बहुत जरूरी है और अगर आप Blogging करने के बारे में सोच रहे हैं तो आपको इसके Benefits और लाभ के बारे में पूरी जानकारी होना बहुत जरूरी है

हमसे बहुत लोग पूछते हैं कि आजकल भारत में हर कोई Blogger बनना चाहता है और जो भी करने के Benefits of Blogging in Hindi वह आज हमने यह निर्णय लिया है कि आज के इस Article में हम आपके Benefits of Blogging in Hindi बताएंगे जिससे आपको पता चल जाएगा कि इतने सारे लोग Blogger क्यों बन जाते हैं.

दोस्तों ज्यादा Time बर्बाद ना करते हुए हम सीधे अपने मेन मुद्दे पर आते हैं और देखते हैं Benefits of Blogging in Hindi.

Benefits of Blogging in Hindi 2021

1. खुद का Boss बन सकते हो

अगर आप किसी Company में नौकरी कर रहे हैं तो वहां पर आपका कोई ना कोई तो Boss होता ही है लेकिन अगर आप Blogging करते हैं तो आपका कोई भी Boss नहीं होगा आप अपने खुद के Owner रहोगे और आपको किसी के अंदर काम नहीं करना पड़ेगा.

Benefits of Blogging in Hindi 2021 | ब्लॉगिंग करने के क्या फायेदे है
Benefits of Blogging in Hindi 2021 | ब्लॉगिंग करने के क्या फायेदे है

हमें पता है Private नौकरी करने में कितनी सर दर्दी होती है क्योंकि वहां पर आपका Owner आपको हमेशा कुछ न कुछ बातें कहते रहता है जिससे कि आपका दिमाग खराब हो जाता है. दोस्तों हमें पूरा विश्वास है कि 85% लोगों को नौकरी करना पसंद नहीं होता है और वह लोग अपना Business करना चाहते हैं लेकिन उन लोगों को पता ही नहीं होता कि कौन सा Business करना उनके लिए बेहतर होगा.

Blogging एक ऐसा Business है जिसमें आपका कोई भी Owner नहीं होगा और ना ही आपको कोई चाहने वाला होगा आप अपनी मर्जी के Owner हो जाओगे और आपको किसी के भी अंदर काम नहीं करना पड़ेगा. Blogging करने का यह सबसे बड़ा फायदा( Benefits of Blogging in Hindi) और लाभ है और इसी वजह से बहुत से लोग पहले तो Part Time Blogging करते हैं और फिर उसके बाद जब उनकी Blog से इनकम अच्छी होने लग जाती है तब वह अपना नौकरी छोड़ देते हैं और Full Time Blogger बन जाते हैं.

2. Unlimited पैसा कमा सकते हो

यह बात बिल्कुल सच है कि आप Blogging कर दो Unlimited पैसा कमा सकते हो और इसमें कोई भी लिमिट नहीं है. हिंदुस्तान में ऐसे बहुत से Blogger है जो लोग घर बैठे हैं Lakhs रुपए कमा रहे हैं Blogging कर के. हिंदी से कुछ Bloggers हिंदी में Blogging करते हैं और कुछ English में Blogging करते हैं जो लोग English में Blogging करते हैं इन लोगों की Income बहुत ज्यादा होती है और जो लोग हिंदी में blogging करते हैं उनकी Income थोड़ी कम होती है.

लेकिन अगर आप हिंदी में Blogging करेंगे और 1 Year मन लगाकर अपने Blog पर काम करेंगे तो हम आपको जाएंगी देते हैं कि आप आसानी से बहुत अच्छा पैसा कमा सकते हो. अगर आप कहीं पर Job कर रहे हो तो आपको पता है वहां पर आपको हर Month की एक ही दिन की Salary मिलती है और आपको हर महीने कितना ही पैसा मिलता है और केवल Year में एक बार आपका Salary बढ़ती है.

और सच बताएं प्राइवेट Company का तो हाल इतना बुरा है कि आपकी Salary बहुत कम बढ़ती है और बहुत से लोग जो लोग Private Company में काम करते हैं वह लोग कभी भी अपनी Salary से खुश नहीं होते हैं. लेकिन अगर आप Blogging करेंगे तो आपको इस Problem का सामना कभी भी नहीं करना होगा क्योंकि Blogging में आप Unlimited पैसा कमा सकते हो पचास हजार एक लाख दो लाख 10 Lakhs 1 Cr तक पैसा कमा सकते हो.

विदेश में कुछ ऐसे Blogger है जो लोग हर महीने अपने Blog से करोड़ों रुपए कमाते हैं लेकिन अगर आप India में रहते हैं तो यहां पर अगर आपने मन लगाकर अपने Blog पर काम किया तो आप आसानी से किसी भी Private Company से मिलने वाली तनख्वाह से कई गुना ज्यादा पैसे कमा लोगे और वह भी घर बैठे.

3. Writing का तरीका बेहतरीन हो जाएगा

Blogger का मेन काम यही होता है कि उसको अपने Blog पर नियमित रूप से नए नए Article लिख नहीं होते हैं और अगर कोई Blogger अपने Blog पर बहुत लंबे समय से Article Publish करता है तो उसकी Writing Skills बहुत ज्यादा अच्छी हो जाती है.

अगर आपकी Typing बहुत ज्यादा अच्छी हो जाएगी तो आप Freelancing करके भी बहुत अच्छे पैसे कमा सकते हैं और India में ऐसे बहुत से लोग हैं जो लोग Freelancing करके बहुत अच्छे पैसे कमा रहे हैं हर महीने. इसके अलावा आपको Content Writer की भी नौकरी मिल सकती है जिस में भी आपको एक Article लिखने के बहुत अच्छे पैसे मिल जाते हैं.

4. General Knowledge बढ़ती है

कोई भी Blogger होता है तो उसको अपनी Job पर हमेशा नई-नई चीजें लिखनी होती है और आपको तो पता ही है World में ऐसा कोई भी नहीं है जिनको सब कुछ पहले से ही आता होता है. इसलिए जब Blogger को अपने Job पर कोई Article लिखना होता है तो सबसे पहले वह Internet पर जाकर उस Traffic के बारे में बहुत ज्यादा रिसर्च करता है जिसकी वजह से उनको काफी ज्यादा Knowledge मिल जाती है.

मान लीजिए अगर आप मल्टी Traffic वाला Blog बना रहे हैं तो उसमें आपको हर किसी विषय पर Article लिखना होता है जो आपको जब कभी भी Article लिखना होता है तो आप इस Traffic के बारे में Internet पर जाते हैं पढ़ते हैं और उसके बारे में Research करते हैं और फिर बाद में अपनी Blog पर उस Traffic के बारे में लिखते हैं.

किसी तरीके से जब आपको कोई भी नया Article लिखना होता है तो आप Internet पर कुछ Traffic के बारे में पढ़ाई करते हैं जिससे कि आपकी General Knowledge बहुत ज्यादा अच्छी हो जाती है.

5. Teacher बन जाओगे

जब कभी भी आपका Blog बहुत ज्यादा Popular हो जाता है तो आपको और कोई पहचान नहीं लगता है और आपकी राय को महत्व देता है इसी वजह से आपको वह लोग अपना Sir मानते हैं और आपको अपने शिक्षक होने का रूप देते हैं.

इसी तरीके से आपने लीडरशिप क्वालिटी आ जाती है जिसकी वजह से आप बहुत सारे लोगों को अपने Article के द्वारा मदद करते हैं और उनके New New चीज सिखाते है और इसके बारे में जानकारी देते हैं जिसकी वजह से आपके Readers आपकी Respect करना शुरु कर देते.

6. पूरी World की Help कर सकते हो 

जब आपको ही Blog में Article लिखते हैं तो यकीनन आप किसी Traffic पर कुछ Article के लिखते हैं और इस Article की मदद से न जाने कितने लोगों को मदद मिलती है.

मान लीजिए अगर आपने अपने Blog पर एक Article लिखा कि Internet से पैसे कैसे कमाएं तो ऐसे बहुत से लोग हैं India में जिन लोगों को पता नहीं होता है कि Internet से पैसे कैसे कमाते हैं तो जब वह लोग आपका Article पढ़ेंगे तो उनको पूरी जानकारी मिल जाएगी और पता चल जाएगा कि Internet से पैसे कैसे कमा सकते हैं.

तो आप अपनी Blog की मदद से पूरे भारत की जनता की मदद कर रहे हैं इससे बेहतर काम और कौन सा होगा. एक नेता भी होता है उसको भी बहुत सारे काम करने पड़ते हैं तब जाकर उसको उतना मान सम्मान मिलता है लेकिन आप अपने Blog की मदद से पूरे भारत की जनता की हेल्प करेंगे और मैं समझता हूं कि इससे बड़ी खुशी के बाद हमारे लिए और क्या हो सकती है.

7. आप प्रसिद्ध हो जाएंगे

जैसे जैसे आपका Blog Popular होता जाता है वैसे ही आपकी भी Popularity बढ़ती जाती है. आपको तो पता ही होगा कि इस दुनिया में अपनी पहचान बनाना इतना ज्यादा Hard काम है लेकिन अगर आप नियमित रूप से Blogging करेंगे तो आपको अपनी पहचान बनाने में ज्यादा समय नहीं लगेगा.

Benefits of Blogging in Hindi 2021 | ब्लॉगिंग करने के क्या फायेदे है
Benefits of Blogging in Hindi 2021 | ब्लॉगिंग करने के क्या फायेदे है

एक समय ऐसा आ जाएगा कि Internet पर आपका नाम होगा पर आपकी एक अलग पहचान होगी किस समय पर Blogging की World में ऐसे बहुत से Blogger है जिन्होंने अपनी एक अलग पहचान बना लिया है और पूरा भारत उनको उनके नाम से जानते हैं.

ठीक उसी तरह अगर आप भी अपनी Blog पर नियमित रूप से काम करेंगे और People की मदद करेंगे तो आपका भी उस दिन बहुत ज्यादा नाम हो जाएगा और आप भी पूरे भारत में या पूरे World में Popular हो जाएंगे.

8. अपना Business होगा

आपने धीरूभाई Ambani की एक कहावत सुनी होगी कि अगर आप किसी और के लिए काम कर रहे हैं यह अच्छी बात नहीं है आपको अपने सपनों के लिए काम करना होगा ठीक उसी तरीके से आप अगर किसी Private Company में काम कर रहे हैं तो आप किसी और का सपना पूरा करने के लिए अपने जीवन का कीमती समय बर्बाद कर रहे हैं.

आपको केवल एक ही जिंदगी मिलती है और इस जिंदगी में आपके केवल अपने सपनों के लिए काम करना होगा इसी लिए मैं आपसे यह कहना चाहता हूं कि Private Company है या कोई भी Government Company में कोई भविष्य नहीं रखा है इसमें आपको जिंदगी भर टेंशन में रखना पड़ेगा और कभी भी आप अपने जीवन को खुशी से जी नहीं पाएंगे.

लेकिन अगर आप Blogging करते हैं तो यह आपका अपना खुद का Business हो जाएगा और आप अपने बिजनेस के लिए काम करेंगे जो भी आपका सपना होगा और आप किसी और के सपने के लिए काम नहीं करेंगे आप अपने खुद के Business को Successful बनाने के लिए काम करेंगे.

9. किसी का Pressure नहीं होगा

दोस्तों Blogging करने का सबसे बड़ा फायदा (Benefits of Blogging in Hindi / ब्लॉगिंग करने के क्या फायेदे है?) लाभ और Benefits यह है कि आपके ऊपर किसी का भी दबाव नहीं होगा और आप अपने मन के अनुसार अपनी Blog पर काम कर सकते हैं.

अगर आप इस समय पर कहीं Job कर रहे हैं तो आपको पता ही है आपके ऊपर कितना ज्यादा दबाव होता है उस काम को निर्धारित समय पर Complete करके देना होता है. यदि आपने उस समय पर अपना पूरा काम करके नहीं दिया तो आप के Owner आप पर चिल्लाते हैं और हमें पूरा यकीन है कि आपको यह बात बिल्कुल भी अच्छी नहीं होती होगी.

लेकिन यदि आप Blogging करते हैं तो आपके ऊपर किसी का कोई भी Answers नहीं होगा आप अपने मन के अनुसार जब चाहे काम करना चाहते हैं तब कर सकते हैं और जब आपको किसी दिन काम करने का मन नहीं होगा तो आप उस दिन काम नहीं करोगे कभी भी आपको कोई Differents नहीं पड़ेगा.

एक बार आपका Blog में Traffic आना शुरू हो जाएगा तो आपके पैसे Automatic बनते रहेंगे फिर चाहे कुछ भी हो जाए केवल आपको अपने Blog पर एक या दो साल दिल लगाकर और मेहनत से काम करना है और बाकी सब कुछ आसानी से हो जाएगा और आपको कभी Believe भी नहीं होगा कि मैं घर बैठे कितने अच्छे पैसे कमा ले रहा हूं जो तू मैं किसी Private Company में काम करते कभी भी इतने पैसे नहीं कमा पाता.

10. 24 Hours से पैसे कमाएंगे

दोस्तों यह बात सुनकर आपको थोड़ी हैरानी हो रही होगी लेकिन यह बात सच है अगर आपका Blog Popular हो जाता है तो आप 24 Hours से पैसे कमाएंगे फिर चाहे वह दिन हो या रात हो आप सो रहे हो या जाग रहे हो आप २४ Hours पैसे कमाओगे.

यह दर्शन इसलिए होता है क्योंकि आपका Blog Online होता है और इसको कोई भी दुनिया के किसी भी कोने से कभी भी पड़ सकता है फिर चाहे वह दिन हो या रात है आपकी Blog से कमाई होती रहेगी फिर चाहे आप अपने Blog पर काम कर रहे हो या नहीं कर रहे हो एक बार आपको अपनी Blog पर High Quality Content लिखना होता है और जब आपकी Blog पर बहुत ज्यादा Traffic आने लग जाता है तो अपने आप ही आपके पैसे बननी शुरु हो जाते हैं.

दोस्तों Blogging करने का सबसे बड़ा फायदा( Benefits of Blogging in Hindi) मुझे यह लगता है कि हमको चिंता और फिकर नहीं करनी होती है कि हम अगर 1 Hour काम करेंगे तो हम को 1 Hour के पैसा मिलेगा वैसे आप Private नौकरी में करते हैं वहां पर आप 8 घंटे काम करते हैं वह आपको 8 Hours के हिसाब से पैसा मिलता है लेकिन यहां पर ऐसा कुछ नहीं है अगर आपका Blog Popular हो जाता है तो आप 24 घंटे अपने Blog से पैसा कमा सकते हैं.

11. कही सेवी Blogging कर सकते है

Blogging करने का सबसे बड़ा फायदा(Benefits of Blogging in Hindi /ब्लॉगिंग करने के क्या फायेदे है?) मुझे यह लगता है कि हम दुनिया के किसी भी कोने से अपने Blog पर काम कर सकते हैं और इसके लिए केवल हमें एक Laptop और एक अच्छा Internet Connection की जरूरत होती है और फिर हमको किसी भी जगह पर रुक कर काम करने की कोई जरूरत नहीं होती है.

आप मान लीजिए जैसे कि अगर आप Mumbai में काम करते हैं तो आपको Mumbai में रहना होगा आप किसी दूसरे शहर में नहीं जा सकते जब तक आप अपनी Company में नौकरी कर रहे हैं. लेकिन अगर आप Blogging करते हैं तो आपको इस समस्या से छुटकारा मिल जाएगा और आप World के किसी भी कोने में बैठ कर अपने Blog पर काम कर सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं.

Benefits of Blogging in Hindi 2021 | ब्लॉगिंग करने के क्या फायेदे है
Benefits of Blogging in Hindi 2021 | ब्लॉगिंग करने के क्या फायेदे है

यहां पर मैं जो आपको फायदे(Benefits) बता रहा हूं और यह बताना यह केवल आप को बहकाने के लिए नहीं है यह हकीकत में होता है और भारत में ऐसे बहुत से Blogger है जो लोग World के किसी भी कोने में रहकर अपनी Job पर काम करते हैं और लाखों रुपए कमा लेते हैं.

12. जब चाहें घूम सकते है

कई बार ऐसा होता है जब हम लोग Private Company में नौकरी कर रहे हो जाएंगे कुछ समय पर अगर हमको कहीं बाहर घूमने जाने का मन करता है तो हम बाहर नहीं जा सकते हैं क्योंकि ज्यादातर समय हमारा Owner हमको छुट्टी नहीं देता है जिसकी वजह से हमको बहुत खराब लगता है.

दोस्तों ऐसा बहुत बार होता होगा आपके साथ भी आपके घर परिवार या रिश्तेदारी में किसी की शादी होती है और आपको वहां पर जाने का बहुत मन करते है लेकिन छुट्टी ना मिलने के कारण आप वहां पर नहीं जा पाते हैं.

लेकिन यदि आप Blogging करते हैं तो आपको कभी भी कहीं भी जाने से कोई नहीं रोक सकता आप अपने मन के Owner बन जाओगे आप को जब चाहे जहां जाना है जिसकी Party में जाना है किसी की शादी में जाना है किसी के बर्थडे Party में जाना है आप बेफिक्र होकर वहां जा सकते हैं और Enjoy कर सकते हैं.

Benefits of Blogging in Hindi 2021 | ब्लॉगिंग करने के क्या फायेदे है
Benefits of Blogging in Hindi 2021 | ब्लॉगिंग करने के क्या फायेदे है

और मजे की बात तो यह है, आपको पैसे कमाने की कोई Tension नहीं होगी क्योंकि हमने आपको बताया कि आप 24 Hours पैसे कमा सकते हैं कहीं पर भी रहते केवल आपको अपने Blog को Popular करना है और फिर तमाशा देखना है.

13. Communication Skills Better हो जाएगी

जब आप अपनी Blog पर काम करते हैं तो आप अपने Readers के साथ वार्तालाप करते हैं शब्दों की मदद से और इस वजह से आपका Communication स्क्रीन पर जाता है और आप बहुत अच्छी तरीके से सामने वाले व्यक्ति से बात कर पाते हैं. आपने कभी Newspaper पढ़ा होगा तो उसने आज देखते हैं की News Reports लोग कितनी अच्छी तरीके से कहानी को Paper में छापते है और आपको भी पढ़ने में बहुत ज्यादा मजा आता है.

ठीक उसी तरह जब आप अपने Blog पर कोई Article लिखते हैं वह आप भी इस Article को अच्छे फ्लो में लिखने की कोशिश करते हैं ताकि आपके Readers लोग को पढ़ने में मजा आए. और जैसे-जैसे आपकी Blogging मैं एक्सीडेंट लेकर जाएंगे आपकी Communication Skills और ज्यादा इनक्रीस होती जाएगी.

Conculsion

दोस्तों आज के इस Post पर मैंने आपको बताया है की (Benefits of Blogging in Hindi 2021 / ब्लॉगिंग करने के क्या फायेदे है?) तो अगर आपके मन में इससे जुड़े कोई भी (Benefits of Blogging in Hindi) सवाल है तो आप निचे Comment में पुच सखते हो, में उसका जबाब देने की पूरी कोशिस करूँगा. और भी नए नए जानकारी जानने के लिए हमारे Blog को Visit कर सखते हो.

1 COMMENT

  1. This is the right blog for anyone who wants to find out about this topic. You realize so much its almost hard to argue with you (not that I actually would want…HaHa). You definitely put a new spin on a topic thats been written about for years. Great stuff, just great!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here