Basic SEO Kya hai और SEO Kaise Kare 2021

0
54
Basic SEO Kya hai और SEO Kaise Kare 2021
Basic SEO Kya hai और SEO Kaise Kare 2021

Basic SEO Kya hai और SEO Kaise Kare 2021 : दोस्तों क्या आप जानते है किसी भी Website या Blog को Rank कराने के लिए Blog का SEO (Search Engine Optimization ) करना कितना Important हैं, बिना SEO के Blog आपका कभी Ramk नही कर सकता, क्योंकि Blog से पैसे कमाने के लिए आपके पास बहुत सारा Traffic आना चाहिए और Traffic लाने के लिए Important है SEO (Search Engine Optimization) को समझना. 

दोस्तों आज हम बात करेंगें basic SEO की पूरी जानकारी, SEO kya hai और कितने प्रकार के होते हैं, basic SEO kya hai और SEO kaise kare और Blog के लिए SEO करना क्यों जरूरी हैं? इत्यादि जैसे प्रश्नों के उत्तर इस Article में मिल जायेंगे. 

Google जब भी किसी Website को index करता हैं तो वह सबसे पहले वह उस Website का Optimization, Content, Page Speed, इत्यादि Check करता है, अगर आपने अपनी Blog को Google के Algorithms के हिसाब से Optimized नही किया हैं तो आपकी Blog हमेशा Down ही रहेगी और वह Google या अन्य Search Engine में कभी Rank नही कर पायेगी. 

इसलिए Blog या Website को Rank कराने के लिए हमे Blog का SEO करना पड़ता है ताकि Google हमारी Blog या Website को जल्द से जल्द Rank करने में Help करे. 

SEO Kya Hai 

दोस्तों SEO का Full Form होता है :- Search Engine Optimization. इस शब्द का इस्तेमाल सन 1997 में उद्योग विश्लेषक आया और SEO शब्द को Popular बनाने वाले में से एक Bruice Clay को श्रेय दिया था. दोस्तों इस Digital दुनिया के जमाने में अक्सर सभी लोग अपनी समस्याओं का समाधान ढूंढने के लिए Google Search करते हैं, Search करने बाद लगभग 80% लोग 1st Page पर आने वाली Posts पर ही Visit करके अपना Answers ढूंढते है. 

Basic SEO Kya hai और SEO Kaise Kare 2021
Basic SEO Kya hai और SEO Kaise Kare 2021

Google में एक ही Topic या Title पर बने हज़ारो, लाखो Post पाई जाती हैं लेकिन Google का Algorithm ही ऐसा है कि उन लाखों Post में जो Top 3 Page में Post सीखता है वह Post ज्यादा अच्छे से Rank करती है. दरअसल SEO को लेकर Google का Algorithm ही ऐसा है, एक Research के अनुसार 80% लोग Google के 1st Page पर आए Post को पढ़ना पसंद करते हैं वही 2nd या 3rd Pages पर जाना लोग ज्यादा पसंद नही करते, एक विश्लेषण के अनुसार 93% लोग Google के 3rd Page से ज्यादा आगे जाना पसंद नही करते. 

दोस्तों अब आप खुद ये अंदाजा लगा सकते है कि यद आपको Blog Competition में बने रहना है तो Google के Top 3 Pages के अंदर ही रहना पड़ेगा और इसीलिए Blog का SEO करना पड़ता है. Google के 1st Page पर जो Post होती है वह SEO Friendly होती है, एक Professional Blogger Post को लिखते वक्त SEO का पूरा ध्यान देते हैं इसलिये वह अन्य Blogger से हमेशा आगे रहते है और उनकी Post हमेशा Rank कर जाती हैं. 

Simple शब्दो में बताऊं तो जो Blogger अपने Blog या Post को SEO Friendly लिखते हैं, Website को Google हिसाब से Optimized रखते है उनकी Website हमेशा Rank करती हैं. 

SEO करना केउ जरुरी है?

दोस्तों SEO Kya Hai ये तो आपको समझ में आ गया होगा अब बात करते हैं SEO किसे करे और SEO करना केउ जरुरी है? आपको मैं इसका Answer एक उदाहरण देकर बताऊंगा. दोस्तों मान लीजिए आपने एक Article लिखी जिसका Title आपने “SEO kya hai” “SEO kaise kare” लिखा और इस Post को आपने Published कर दिया. 

अब आपने जिस Title के ऊपर Post लिखी है, एकहि इसी Title पर बहुत सी पोस्ट्स Google में पहले से ही मौजूद होंगी और उनकी संख्या हज़ारो लाखो में होंगी. अब आप खुद सोचे कि जिस Title पर मैंने Post लिखी हुई है वह पहले से ही Google में कई लोगो द्वारा लिखी जा चुकी है और उनकी Post Google के 1St Page में Rank भी कर रही हैं, तो ऐसे में आपको क्या करना चाहिए जिससे आप सभी को पीछे छोड़कर Google के Top Page में Rank कर जाए. 

दोस्तों जाहिर सी बात है Google के 1st Page में आने के लिए आपको SEO करना होगा, Google को बताना होगा कि आपका Content High Quality के साथ-साथ SEO Optimized भी हैं और जब Google Bots ( Google Bot एक Robot type का होता है जो Website या Blog को Crawl करता हैं और Google के पास जानकारी भेजता है) आपकी Post को Index करके Google के पास भेजता हैं तब आपकी Post के Rank बढ़ने के Chances बढ़ जाते हैं. 

SEO करने का Main करन क्या है?

दोस्तों Google के 1st Page पर Top 1 में आने के लिए SEO महत्त्वपूर्ण भूमिका निवाते हैं. 

  • 1st Page में आने वाली Post पर Users ज्यादा विश्वास करते है इसलिए SEO का सीखना बहुत Important हैं. 
  • Blog से पैसे कमाने में SEO बहुत Help करता हैं. 
  • अपने Competitors को बीट करना हैं तो आपको SEO का पूरा ध्यान रखना पड़ेगा. 
  • Blog या Website Optimization अच्छा होना चाहिए क्योंकि Website की Page Speed को Google ज्यादा Priority होते हैं. 
  • दोस्तों Basic SEO kya hai को अच्छी तरह से समझ लेने के बाद आप अपने कॉम्पिटिटर्स को आसानी से आगे आने से रोक सकते है. 
  • यदि आप अपने Blog का Basic SEO करना भी सीख गए तो आप किसी भी Search Engine में अपने Competitors को बीट करने के लिए तैयार हैं. 

SEO कितने प्रकार के होते है?

दोस्तों SEO Kya Hai समझने के बाद आपके मन में यह Question जरूर आ रहा होगा कि SEO कितने प्रकार के होते है? वैसे तो SEO मुख्यता 2 प्रकार के होते है, जैसेकि:-

Basic SEO Kya hai और SEO Kaise Kare 2021
Basic SEO Kya hai और SEO Kaise Kare 2021
  1. On-page SEO
  2. Off-page SEO

लेकिन दोस्तों मैं आपको केवल On Page SEO और OFF Page SEO के बारे में नही बल्कि Basic SEO के बारे में बताऊंगा क्योंकि Basic seo अंदर ही On Page SEO और Off Page SEO भी आते है. 

दोस्तों क्योंकि यह एक बहुत बड़ा विषय है जिसे आप एक दिन में नही समझ पाएंगे इसलिए मैंने SEO को 2 पार्ट्स में डिवाइड किया हैं, पहला है Basic SEO और दूसरा Advance SEO, इस Article में आप Basic SEO kya hai के बारे में सीखेंगे. 

Basic Seo Kya hai? 

दोस्तों अभी तक हमने SEO Kya Hai और SEO क्यों करें को अच्छे से समझ लिया था. अब बात करते हैं Basic SEO की, क्योंकि यह SEO का ही पार्ट हैं इसलिए इसकी परिभाषा भी एक ही है जो मैंने SEO Kya Hai में बताया था, क्योंकि SEO के अंदर बहुत सारे लेवल होते है इसलिए इसके हर एक पार्ट को बारीकी से समझना बहुत Important है. 

दोस्तों यदि आपने Basic SEO को अच्छी तरह से समझ लिया तो आप Step By Step बढ़ते जाएंगे और Blogging में Successful होने के Secretes भी समझते जाएंगे. यदि आप Blogging में अभी-अभी आये है तो आपको SEO की Basic Information तो Important होनी चाहिए. 

Basic SEO Kaise Kare?

दोस्तों Basic SEO Kya Hai समझने के बाद अब प्रश्न उठता है कि Basic SEO Kaise Kare? दोस्तों Search Engine में हर दिन लगभग 4 Billion Topics Search किये जाते हैं और अगर 1 Month का count किया जाए तो लगभग 100 Billion Searches होती है अब इतनी बड़ी Audience में क्या आपका Blog या Website Rank नहीं कर सकता? बिल्कुल Rank कर सकता हैं बस Important है आपको SEO को अच्छे से समझने की. 

अब आपको SEO के बारे में बताने जा रहा हूँ जिन्हें आपको फॉलो करते जाना हैं उसके बाद आपको कही भी Basic SEO kya hai, Basis SEO Kaise Kare के बारे में Search नही करना पड़ेगा. 

1. Attractive Title Tag इस्तेमाल करे 

दोस्तों अपने Blog या Website में किसी भी Post का Title लिखने से पहले रिसर्च करना बहुत Important हैं, क्योंकि यदि आपका Title ही Best नही हुआ या किसी को Title Attractive नही लगा तो आपके Article को कोई भी पड़ेगा नही करेगा और यह SEO के लिहाज से बहुत बुरा हैं. 

इसलिए Title लिखते वक़्त Onlt 65 से 70 Words ही इस्तेमाल करे वैसे तो Google Title के Only 65 वर्ड ही दिखता हैं, इसलिए Try करे कि आपका Article का Title 65 Words के बिछे मे हो और उसमें Focus Keyword जरूर हो. 

2. Keyword & LSI Keyword

दॉतो नया Blogger Keyword इस्तेमाल करते Time बहुत गलती करते हैं, वह जरूरत से ज्यादा Keyboard का उपयोग करते हैं, जो कि SEO (Search Engine Optimization ) को खराब करता हैं इसलिए Keyword का उपयोग आपकी Article के शब्दो के हिसाब से केवल 0.50% to 1.50% तक इस्तेमाल करना चाहिये. 

Focus keyword का उपयोग करने के साथ साथ LSI Keyboards का उपयोग जरूर करना चाहिए यह आपकी Article को Booat करने में बहुत Help करता हैं. 

LSI keyword कैसे बनाये?

दॉतो LSI keyword का Full Form Latent Semantic Indexing होता है, यह Focus keyword का ही Part होता हैं, अपनी Article में LSI कीवर्ड जरूर उपयोग करने चाहिए क्योंकि कभी-कभी Focus keyword Rank न होने पर पर LSI Keyword Rank कर जाते हैं. इस तरह के LSI कीवर्ड उपयोग करने से Article को Boost होने में Help मिलती हैं और Article के Rank करने के Chances बढ़ जाते हैं. 

Basic SEO Kya hai और SEO Kaise Kare 2021
Basic SEO Kya hai और SEO Kaise Kare 2021

3. Meta Description को Optimize करे 

दोस्तों Article को Search Ranking में लाने के लिए Meta Description Add करना Important हैं और यह SEO (Search Engine Optimization) के लिए बहुत Important हैं इसमें आपको Focus Keyword के साथ साथ LSI Keyword का भी इस्तेमाल करना चाहिए जिससे आपकी Blog Post को Boost होने में Help मिलती हैं. 

Meta description 160 Words के अंदर लिखा जाता है जिसमे आपको अपने Article के बारे में छोटे Description लिखना पढता है. दोस्तों Meta Description को थोड़ा Attractive Style में लिखना चाहिए जिससे Users को आपकी Article पर Click करने के लिए मजबूर हो जाना पड़े. 

4. Internal Linking करे 

दोस्तों Article लिखने से ही कुछ नही होता, Post को वायरल करने के लिए हार्ड Work के साथ-साथ Smart Work भी करना पड़ता है जिसके लिए Internal linking करना बहुत Important है. जब हम अपनी ही Article का Link अपने किसी दूसरे Post में Limk add करते हैं तो इसे Internal linking बुलाते हैं. Internal linking करने के 2 फायदे मिल जाते हैं एक तो आपका SEO अच्छा हो जाता है और दूसरा आपका Article भी एक दूसरे से Link होकर वायरल होता रहता हैं. 

5. External Linking करे

दोस्तों Basic SEO में External Linking भी एक Ranking Factor हैं, यह वह Link होते है जो बाहरी Link को अपने Article में Link करते हैं.

और इसको एक उदाहरण देकर समझाते है, मान लीजिए कि आप ने Basic SEO Kya Hai पर एक बहुत अच्छे से Article लिखा है, और हम Basic SEO Kaise Kare पर ही एक Artcal लिख रहा हैं हम ने आपको के उसी Post का Link अपनी Article में Add कर दिया इसी Link को External Link बोलते है. 

6. Alt Tags डाले 

दोस्तों किसी भी Article में Photos का होना Post में चार चाँद लगा देने जैसे होता है और SEO (Search Engine Optimization ) के लिए तो सक्तिसाली होता हैं क्योंकि ऐसा कहा जाता है कि एक Photo 1 हजार शब्द के बराबर होता है, इसलिए अपनी Article में कम से कम 2 से 3 Images जरूर इस्तेमाल करे. 

Images को Upload करने के बाद उसमें Alt Tag Keyboard जरूर Add करें क्योंकि 1 Image से भी आपको ज्यादा Audience मिल सकता है. Photo के Alt tag में Keyword का जरूर इस्तेमाल करे इससे आपका SEO बहुत अच्छा हो जाता हैं और पोस्ट के Rank होने के Chances भी बढ़ जाते हैं. 

7. Quality Content लिखें 

दोस्तों Blogging में इस Time कम्पटीशन बहुत बढ़ गया हैं इसलिए Content को यूनिक तरीके से लिखना और भी Important हो गया हैं, इसलिए अपने Content में कम से कम 1000+ Words जरूर लिखे. 

जितने ज्यादा words अपनी Article में लिखेंगे Article के Ranking होने के Chance उतने ही बढेंगे, लेकिन Post लिखते वक़्त जरूरत से ज्यादा या बिना मतलब की लाइन आगे न बढ़ाये इससे Google आपके Content को प्रायोरिटी नही देगा. 

8. H1, H2, H3 Heading इस्तेमाल करे 

दोस्तों Article लिखते Time Heading का विशेष ध्यान रखे क्योंकि Heading SEO friendly उपयोग नही हुई तो आपकी Article Rank नही कर पायेगी. 

H1 Heading 

दोस्तों H1 Heading Title में इस्तेमाल होती हैं और H1 Heading को एक Post में 2 बार इस्तेमाल नही कर सकते क्योंकि यह Basic SEO के लिए Best नही हैं. 

H2 Heading

दोस्तों Title में H1 heading का इस्तेमाल करने के बाद H2 heading का इस्तेमाल करना चाहिए और उसमें Focus Keyword का इस्तेमाल करें इससे Google Search Engine को आपके Topic को Crawl करने में Easy होगी. 

H3 Heading

H3 heading का इस्तेमाल H2 heading के निचे में करना चाहिए, इसी तरह H4 heading का इस्तेमाल H3 के निचे में करें. 

Basic SEO Kya hai और SEO Kaise Kare 2021
Basic SEO Kya hai और SEO Kaise Kare 2021

9. SEO Friendly Permalink

दॉतो अपनी Article का Permalink है वो छोटे में इस्तेमाल करना चाहिए ज्यादा Long URL को Google पसंद नही करता है और ये लंबे Permalink SEO Friendly भी नही होते हैं. 

SEO Friendly Permalink कैसे बनाये?

दोस्तों Article लिखने के Time पर जो Title आपने दिया होता है वह पूरा Title आपके Permalink में Normally होता है इसलिए उसे छोटे करने के लिए और Permalink को SEO Friendly बनाने के लिए Article का Focus keyword इस्तेमाल करें. Permalink SEO Friendly बनाने के लिए 75 Words से कम words इस्तेमाल करना चाहिए.

SEO और SEM में फर्क क्या है?

दोस्तों SEO और SEM में फर्क क्या है?, जिन Blog या Website में Organic Traffic आता हैं वह SEO (Search Engine Optimization ) के माध्यम से आता है यानी Search में Google खुद Usera को Recommend करता है, सीधा शब्दो मे बताऊ तो जो Blogger अपने Website को SEO को अच्छे से Optimized करते हैं उनको Organic Traffic मिलता है और उनकी Article पर Traffic ऑटोमेटिकली आता रहता हैं. 

अपनी Blog या Website पर Paid Traffic पाने के लिए SEM यानी Search Engine Marketing का उपयोग किया जाता हैं इससे आपको Organic Audience नही मिलता बल्कि Paid Traffic यानी Organic Visitors मिलता हैं. 

दोस्तों Paid Traffic के तुलना में Organic Traffic ज्यादा Success होता हैं क्योंकि Users Paid Blog या Website पर कम Click करता हैं, Google की Service होते हुए भी Google Paid Traffic या Visitors को कम प्रायोरिटी देता हैं. 

Search Engine Marketing के लिए Google को कुछ पैसा देना पड़ता हैं जिससे आपकी Article को Google की Top पर रखता हैं हालांकि यह कुछ Time के लिए होते हैं. 

SERP Kya Hai? 

दोस्तों Basic SEO kya hai के समझने से पहले आपको SERP के बारे में पता होना जरुरी है, Google या किसी भी Search Engine में हम जो Search करते है और Search करने के बाद जो Result हमें प्राप्त होते है वह SERP कहलाता हैं. Google का Algorithm SERP यानी Search Engine Rank Page पर बेस्ड हैं इसलिए आपका ब्लॉग SERP के Guidelines के अनादर होना चाहिए. 

SERP यानी Search Engine Ranking Page किसी भी Blog या Website को Rank कराने में Booster का काम करती हैं और यह Basic SEO में किस प्रकार Help करता है. 

Keyword 

दोस्तों किसी भी Blog या Website का Basic SEO के लिए Keyword बोहोती जरुरी Part होता हैं, Google में किसी भी Questions को Type करके Search करते है तो वह Keyword कहलाता है जैसे “Basic SEO Kya Hai” यह Keyboard हैं. 

Title

दोस्तों यह Article का Title हैं जो Search List में Rank करता हैं, Poat का Title Attractive जैसा का होना चाहिए जिससे Users आपकी Post के टाइटल पर Click करने पर मजबूर हो जाये. 

Permalink

दोस्तों SEO (Search Engine Optimization ) के लिए ये एक बोहोती Important पार्ट है जो आपकी Blog या Website को Rank करने में Help करती हैं, Post का Permalink छोटा सा होना चाहिए और उसमें Focus Keyword जरूर होना चाहिये. 

Description

दोस्तों यह Post के बारे में एक छोटा सा Description होता हैं जिसके बारे में Users को पता चलता है कि वह Article किस Topic के बारे में हैं. Description में भी Focus Keyword का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए. यह SERP का main स्ट्रक्चर है जो किसी भी Blog या Website का Rank करने का रैंकिंग फैक्टर हैं. 

Conclusion

दोस्तों आज के इस Post पर मैंने आपको बताया है की (Basic SEO Kya hai और SEO Kaise Kare 2021) तो अगर आपके मन में इससे जुड़े कोई भी (Basic SEO Kya hai और SEO Kaise Kare) सवाल है तो आप निचे Comment में पुच सखते हो, में उसका जबाब देने की पूरी कोशिस करूँगा. और भी नए नए जानकारी जानने के लिए हमारे Blog को Visit कर सखते हो.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here