Army Officer Kaise Bane और Salary कितनी है 2021

1
106
Army Officer Kaise Bane
Army Officer Kaise Bane

Army Officer Kaise Bane और Salary कितनी है 2021 : दोस्तों Bharat देश की सेना जो मुख्य रूप से 3 प्रकार होती है वायु सेना, थल सेना, और जल सेना जिसमे जाने का आज हर युवा का Dream होता है कि वह भारतीय सेना में Officer बनकर देश की सेवा करे? लेकिन आज भारतीय सेना (Army Officer) बनना किसी भी युवा के लिए इतना आसान नही होता है क्योंकि इसके लिए एक उच्च शिक्षा के साथ साथ शारीरिक रूप से मजबूत होना बेहद Important होता है.

साथ ही Army Officer बनने के लिए युवाओं को UPSC एनडीए के अंतर्गत विभिन्न परीक्षाओं से गुजरना होता है जिसके लिए काफी मेहनत से पढ़ाई करनी होती है. लेकिन यदि आप इसकी शुरू से तैयारी करके चलते है होने वाली परीक्षाओं के बारे में उचित Information प्राप्त करके इसकी तैयारी करते है तो आप निश्चित ही इन परीक्षाओं को Pass करके अपने इस सपने को पूरा कर सकते है. 

बाकी युवा अपने इस मुकाम को आसानी से हासिल करके सके लिए नीचे हमने Army Officer Kaise Bane, इसके लिए किन Exam से गुजरना होगा और इसकी तैयारी कैसे करें? इसके कुछ महत्वपूर्ण पहलुओं के बारे में अपने इस Post में बताया है जो आपके लिए बेहद महत्वपूर्ण साबित हो सकते है. यदि आप Army Officer बनना चाहते है तो हमारे इस Post में नीचे दिए गए Points को अवश्य पढ़ ले :-

Army Officer Kaise Bane 2021

Army Officer Kaise Bane
Army Officer Kaise Bane

दोस्तों Country की सेवा करना किसी भी व्यक्ति के लिए गर्भ की होती है देश Service करने के लिए आज बहुत से ऐसे विकल्प है जहां आप देश की सेवा करने के साथ साथ अपना Career भी बना सकते है. जैसे को आप पुलिस, भारतीय सेना आदि को Join करके आप अपना योगदान देश हित के लिए दे सकते है और अपना अच्छा Career भी बना सकते है. 

बैसे भी आज युवाओं में देश की Service करने के लिए Army सेना में जाने की एक अलग चाहत देखने को मिलती है क्योंकि यह एक ऐसा विकल्प होता है जहां आप खुद देश के लिए समर्पित कर सकते है और खुद को World के सामने ला सकते है. 

दोस्तों सभी जानते है को आज Bharat युवाओं का देश में जाना जाता है जहां युवाओं में देश के लिए समर्पित होने का एक अलग जज्बा देखने को मिलते है और जब युवा आज Country की सेवा करने या देश को खुद समर्पित करने की बात करते है तो सबसे पहले भारतीय सेना का नाम आता है. मतलब की आज हर युवा का सपना होता है कि वह भारतीय सेना में शामिल होकर Country की रक्षा करें. 

लेकिन यह बहुत ही कम युवाओं के साथ हो पाता है क्योंकि इसके लिए शारीरिक रूप से मजबूत होने के साथ बुद्धि और विवेक दोनों की जरुरी होती है. साथ ही इसके लिए विभिन्न परीक्षाओं से गुजरना होता है. जिसके बारे में आज युवाओं को अधिक Information नही होती है और वह इसमें शामिल होने से रहे जाते है. 

लेकिन अब यदि आप भी उन युवाओं में से है जो Army Officer बनाकर देश की सेवा करना चाहते है तो हमारा यह Article आपके लिए काफ़ी महत्वपूर्ण होने वाला है क्योंकि आज हम आपको इस पद से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी जैसे इसके लिए निर्धारित योग्यता, इससे जुड़ी परीक्षाएं, सैलरी, और इसकी तैयारी कैसे करें? आदि के बारे में बताने जा रहे है जो आपके इस पद की तैयारी को Easy बना सकते है. 

यदि आप भारतीय सेना में जाना चाहते है तो आपको उसकी बेसिक जानकारी होना बेहद Important हो जाता है इसलिए नीचे हमने इससे जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण Information के बारे में भी बताया है जिसे आपको एक बार अवश्य पड़ लेना चाहिए. 

Army Officer Kya Hai?

दोस्तों भारतीय सेना दुनिया कि दूसरी सबसे बड़ी सेना है जिसकी स्थापना 1 April 1849 में हुई थी जिसका मुख्यालय दिल्ली में मौजूद है. भारतीय सेना की देख रेख Country के राष्ट्रपति की अध्यक्षता में की जाती है. 

12th के Pass करने के बाद आप इस पद के लिए तैयारी कर सकते है इसके लिए भारत में वायु सेना, थल सेना, जल सेना 3 प्रकार की सेनाएँ है जिनकी अलग – अलग परीक्षाएं होती है जिन्हें आप अपनी 12th को पढ़ाई Complete करने के बाद से सकते है और अपने आर्मी ऑफिसर बनने के सपने को सच कर सकते है. 

एनडीए का एग्जाम दे

12th Pass करने के बाद आपको इस पद के लिये UPSC एनडीए की परीक्षा में शामिल होना होगा. एमडीए जिसका पूरा नाम नेशनल डिफेंस अकादमी होता है जिसके द्वारा तीनों सेनाओं वायु सेना, जल सेना, थल सेना का छात्रों प्रशिक्षण दिया जाता है और हर साल 2 बार परीक्षाओं का आयोजन किया जाता है. Exam में पास होने वाले छात्रों को आगे इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है और अंत मे कुछ दिन की Training पूरी कराने के बाद आर्मी ऑफिसर नियुक्त किया जाता है. एनडीए Exam के बारे में कुछ महत्वपूर्ण पॉइंट को नीचे बताया गया है जो कि इस प्रकार है :-

एनडीए के लिए शैक्षिक योग्यता

एनडीए की Exam साल में दो बार आयोजित की जाती है जिसमे गणित, फिसिक्स से 12th Pass करने के बाद स्टूडेंट भाग ले सकते है. 

आयु सीमा

एनडीए की Exam में Age Limit की बात करे तो क्योंकि यह भारतीय सेना से जुड़े परीक्षाओं का आयोजन करता है जिसमे युवा को शामिल किया जाता है. इसलिए इस Exam में 16.5 से 19 बर्ष के युवाओं को शामिल किया जाता है. 

एनडीए की Exam Pattern

दोस्तों इस Exam में मुख्य रूप से 2 लिखित Papers कराए जाते है पहला पेपर gat का होता है जो 2 सेक्शन हिंदी और GS में विभाजित किया जाता है. वही दूसरा पेपर मैथ का होता है. दोनों Papers कुल 900 अंक के होते है जिन्हें हल करने के लिए छात्र को हर Paper में 2.30 मिनट का टाइम दिया जाता है. 

इंटरव्यू

लिखित परीक्षा Pass करने कब बाद अभ्यर्थी को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है यह इंटरव्यू SSB (स्टाफ सिलेक्शन बोर्ड) के तहत कराया जाता है Interview के छात्र अब Basic Knowledge के बारे में प्रश्न पूछ जाते है. 

मेडिकल परीक्षण

Interview Pass करने ले के बाद अभ्यार्थी को मेडिकल के लिए बुलाया जाता है जिसमे शारीरिक परीक्षण किया जाता है. शारीरिक परीक्षा पास करने के बाद योग्य उम्मीदवार को Training के लिए भेज दिया जाता है और निर्धारित Training पूरी करने के बाद इसके Army Officer बना दिया जाता है. 

ग्रेजुएशन करने के बाद Army Officer Kaise Bane ?

यदि आप 12th Pass कर चुके हैं और अब अपना ग्रेजुएशन भी पूरा कर चुके है तब भी आप इस सपने को पूरा कर सकते है Graduation पूरा करने के बाद आपको किस प्रकार की परीक्षा को Pass करना होगा इसके बारे में आप नीचे Detail में पढ़ सकते है :-

सीडीएस (संयुक्त रक्षा सेवा) परीक्षा पास करे

यदि आप Graduation पूरा करने के बाद आपको Army Officer के सपने को पूरा करना चाहते है तो इसके लिए आपको UPSC के अंतर्गत कराई जाने वाली सीडीएस की Exam में शामिल होगा. बाकी इसके लिए निर्धारित योग्यताओं के बारे मे आप नीचे जान सकते है :-

शैक्षिक योग्यता

इस Exam में शामिल होने के लिए Candidate को ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी करनी होती है जैसे फिजिक्स, मैथ, केमिस्ट्री के साथ बीएससी, या इंजीनिरिंग को डिग्री होनी चाहिए. इस Exam में Graduation कर रहे अंतिम बर्ष के छात्र भी शामिल हो सकते है. 

आयु सीमा

इस Exam में 20 Years से 24 Years की आयु के अभ्यर्थी शामिल हो सकते है. 

परीक्षा Pattern

दोस्तों सीडीएस परीक्षा में मुख्य रूप से साल में दो बार कराई  जाती है और इस परीक्षा में अगर आप IMA, INA, AFA की Exam दे रहे है तो यहां आपको लिखित 3 पेपर देने होंगे पहला इंग्लिश दूसरा GS का और तीसरा मैथ का Papers देना होगा यह तीनों पेपर 900 अंकों पर आधारित होते है. 

इंटरव्यू

लिखित परीक्षा को Pass करने के बाद Candidate को Interview के लिए बुलाया जाता है जिसमे उससे बुद्धि से जुड़ी तर्क शक्ति प्रश्नों के बारे में पूछा जाता है. इंटरव्यू पास करने के बाद Candidate को का शारीरिक परीक्षण होता है और ट्रेनिंग के लिए भेज दिया जाता है. एक निर्धारित समय की Training को पूरा करने के बाद Candidate को इस पद के लिए नियुक्त कर लिया जाता है. 

Army Officer के लिए तैयारी कैसे करें?

दोस्तों भारतीय सेना में शामिल होना तो आज हर युवा का सपना होता है लेकिन यह आसान नही होता है क्योंकि जैसा कि हमने बताया है कि इस पद के लिए अच्छी पढ़ाई के साथ साथ शारीरिक मजबूती होना भी काफी महत्वपूर्ण होता है. नीचे हमने Army Officer की तैयारी कैसे करे इससे जुड़े कुछ महत्वपूर्ण बिंदुओं के बारे में बताया है इन्हें अवश्य पढ़े :-

  • दोस्तों इस पद के लिए शारीरिक मज़बूती, जैसे लंबाई, छाती, दौड़ आदि की तरफ विशेष ध्यान दिया जाता है इसलिए यदि आप इस पद को हासिल करना चाहते है तो अभी से अपनी शारीरिक Fitness के लिए वर्कआउट करना Start कर दे. 
  • इस पद से जुड़े Exam में English सब्जेक्ट पर सबसे ज्यादा जोर दिया जाता है. तो आप इस परीक्षा में अच्छे नंबर लाने के English पर विशेष ध्यान दे आप चाहे तो इंग्लिश News Paper पढ़ सकते है. वहां आपको काफी कुछ सीखने को मिल सकता है. 
  • गणित किसी भी परीक्षा के लिए Easy नही होता है इसके लिए आपको अभी से तैयारी करते हुए चलना होगा तभी आप एनडीए, या सीडीएस जैसी परीक्षाओं को पास करके Army Officer बनने के इस सपने को पूरा कर सकते है. 
  • इस पद जुड़ी परीक्षाओं को तैयारी के लिए आप किसी अच्छे संस्थान में कोचिंग सेंटर को Join कर सकते है. 
  • दोस्तों आप Internet की मदद से भी इस परीक्षा की तैयारी के लिए सहायता ले सकते है. आज Internet किसी भी परीक्षा की तैयारी के लिए काफी उपयोगी साबित हो रहा है. तो आप इस Exam के लिए भी Internet की Help से तैयारी कर सकते है. 

Army Officer की Salary

भारतीय सेना का Salary पे-बैंड के आधार पर निर्धारित किया जाता है. जिसके आधार पर चयनित व्यक्ति को 56000 – 1000000 लाख तक प्रतिमाह वेतन दिया जाता है. साथ ही अन्य कई Government सेवाओं को लाभ प्रदान किया जाता है.

Conclusion

दोस्तों आज के इस Post पर मैंने आपको बताया है की (Army Officer Kaise Bane और Salary कितनी है 2021) तो अगर आपके मन में इससे जुड़े कोई भी (Army Officer Kaise Bane) सवाल है तो आप निचे Comment में पुच सखते हो, में उसका जबाब देने की पूरी कोशिस करूँगा. और भी नए नए जानकारी जानने के लिए हमारे Blog को Visit कर सखते हो.

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here