AM Full Form In Hindi – AM का फुल फॉर्म हिंदी मे

1
155
AM Full Form In Hindi
AM Full Form In Hindi

AM Full Form In Hindi – AM का फुल फॉर्म हिंदी मे : दोस्तों AM हम लोग अपने रोजका जीबन में बहुत बस्त रहते है और Time को हम अपने Life मे बहुत महत्व देते है क्योंकि हमारी दिनचर्या समय के साथ ही जुड़ी होती है और हम अपने दिन में सभी कामों को समय अनुसार ही निपटाते है. लेकिन Time को हम 2 चरणों मे बांटते भी है वो है AM और PM.

और यह AM और PM हमारे समय सारणी का बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा है इसी से हमे ज्ञात होता है कि दिन का कौन सा Time चल रहा है और कितने Time के बाद रात होने वाली है तो चलिए AM के बारे में थोड़ा विस्तार से जान लेते है. कि AM क्या है. इसका FULL FORM क्या है और यह PM से कैसे अलग है.

AM Full Form In Hindi

AM Full Form In Hindi
AM Full Form In Hindi

दोस्तों AM का Full Form “Ante Meridiem” होता है. हम लोग Time देखने के लिए घड़ी का इस्तेमाल करते है. तथा घड़ी से ही हमे दिन के विभिन्न Time का भी पता लगता है.लेकिन पहले के Time मे जब घड़ी नही थी तब समय को देखने के लिए सूर्य का उपयोग किया जाता था. जैसे जैसे सूर्य उगता था वैसे वैसे उसका प्रकाश जमीन पर पड़ता था.

तथा Life पर बनी घड़ी की मदद से उस जमाने के लोग दिन के समय का पता लगा पाते थे. Time को 12 के अंक के हिसाब से शुरू से ही दो भागों में बांटा गया है. जिसमे एक हिस्सा सुबह का होता है तो दूसरा शाम का, सुबह के हिस्सा को मध्य रात्रि के 12 बजे से दोपहर के 11.59 तक होता है जिसको AM के रूप में डिजिटल घड़ी में Donate किया जाता है.

AM औ PM में क्या अंतर है – Different Between AM & PM in Hindi

  • AM रात के 12 बजे से Start होकर दिन के59 Minutes तक का होता है. इसको दिन का पहला पहर कहाँ जाता है.
  • PM का time दोपहर के 12 बजे से लेकर रात के59 Minutes तक का होता है इसे दिन का दूसरा पहर भी कहा जाता है.

घड़ी में AM कब से लेकर कब तक का होता हैं?

तो जैसा कि आपको ऊपर भी बता चुके है कि AM का Time वो Time है जो कि प्रातः काल का होता हैं. लेकिन घड़ी के अनुसार देखे तो AM का Time रात के 12 बजे से ही शुरू हो जाता है जो कि दोपहर के 11:59 Minutes तक का होता है. इसके बाद का Time PM का होता है.

Conclusion

दोस्तों आज के इस Post पर मैंने आपको बताया है की (AM Full Form In Hindi – AM का फुल फॉर्म हिंदी मे) तो अगर आपके मन में इससे जुड़े कोई भी (AM Full Form In Hindi) सवाल है तो आप निचे Comment में पुच सखते हो, में उसका जबाब देने की पूरी कोशिस करूँगा. और भी नए नए जानकारी जानने के लिए हमारे Blog को Visit कर सखते हो.

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here