10Th Me Topper Kaise Bane 2021

1
84
10Th Me Topper Kaise Bane
10Th Me Topper Kaise Bane

10Th Me Topper Kaise Bane 2021 : दोस्तों पढ़ लिखकर अच्छा आदमी बनने की हर किसी की ख्वाहिश होती है But पढ़ने के During हर बच्चा यही चाहता है कि वह भी टॉपर बनता लेकिन जब वह दसवीं या बारहवीं में पढ़ता है तो उसके मन में हमेशा यही सवाल आता है 12th या 10Th Me Topper Kaise Bane?

इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको इसकी Information देने जा रहे हैं कि Topper बनने के लिए क्या-क्या करें और इसके लिए कौन सी बुक जरूरी है? कई बच्चे तो ऐसे होते हैं जो बहुत कम पढ़ाई करते हैं But उनका रैंक हमेशा नंबर वन But बिना पढ़े टॉपर कैसे बने ऐसा भी कई बच्चे दूसरों को देखकर सोचते हैं.

अगर आप भी दसवीं Class में पढ़ाई कर रहे हैं और चाहते हैं कि कम से कम Time में अच्छी तैयारी करके टॉपर कैसे बने तो इस Article को शुरू से अंत तक जरूर पढ़ें.

Topper बनने के लिए क्या-क्या करना चाहिए?

सबसे पहली बात तो यह है कि अगर आप सच में टॉपर बनना चाहते हैं तो फिर आपको Studies कैसे करें यह अच्छे से मालूम होना चाहिए.

जब आप अच्छे ढंग से Exams की तैयारी करके लिखते हैं तो आप हंड्रेड परसेंट नंबर Questions का जवाब लिख पाते हैं. तो एग्जाम की तैयारी कैसे करें पहले आपको यह Understanding पड़ेगा उसके बाद ही आप बढ़िया ढंग से एग्जाम भी लिख सकेंगे.

दोस्तों हमने पहले ही पढ़ाई करने के बेहतरीन तरीके को Article मैं बताया है जिसे आप जाकर पहले पढ़ ले तो ज्यादा बेहतर होगा. उसके बाद यहां पर आप को समझने में ज्यादा Ease होगी.

किसी भी क्लास में आप पढ़ रहे हो चाहे दसवीं हो या फिर 12वीं हो टॉपर बनना कोई बहुत बड़ा चमत्कार नहीं होता. आपको थोड़ी सी Hard Work करनी पड़ती है But यूं कहें कि स्मार्ट वर्क करना पड़ता है तो गलत नहीं होगा.आज पढ़ाई में भी अगर आप हार्ड वर्क करते हैं तो आपको अच्छा रिजल्ट Difficult से ही मिलता है. इसीलिए तो मैंने पहले ही आपको बोला कि इस स्मार्ट वर्क कीजिए हार्ड वर्क नहीं.

10Th Me Topper Kaise Bane

10Th Me Topper Kaise Bane
10Th Me Topper Kaise Bane

दसवीं क्लास एक Important लेवल होता है जो बच्चा पहली बार पहुंचता है और इस वर्ग में टॉपर बनना एक सम्मान की बात होती है. जो भी बच्चे इस क्लास में टॉपर बनता है अगर वह सीबीएसई बोर्ड का होता है तो उसे पूरे भारत में जानते हैं या फिर अगर वह राज्य स्तरीय बोर्ड से 10Th के टॉपर को पूरे स्टेट में जानते हैं.

जो बच्चे Normal रैंक लाते हैं उनके दिमाग में भी कहीं न कहीं टॉपर बनने की इच्छा होती है. इसलिए तो हमने यही सोच कर Ready किया है ताकि एक Normal बच्चा भी अपने सपने को साकार कर सकें.

1.वर्ग में पढ़ाए जाने वाले हर Subject को ध्यान से पढ़ें

अगर आप दसवीं में टॉपर बनना चाहते हैं तो सबसे पहली शर्त तो यह है कि आपको हर दिन School जाना चाहिए और अपने पद की एक विषय को ध्यान से पढ़ना चाहिए.

हमारे टीचर हर विषय को पढ़ाने में काफी Hard Work करते हैं तो हमें भी चाहिए कि हम Everyone विषय में Present रहे और उनके द्वारा दी जाने वाली शिक्षा को ग्रहण करें. अगर आप चाहते हैं कि आपको घर में पढ़ाई करने में कम Hard Work करनी पड़े तो आप अपने क्लास में पढ़ाया जा रहे हैं विषय को ध्यान से सुने और उससे जुड़े हुए Questions को भी पूछे.

किसी भी टॉपिक को समझने के लिए सबसे अच्छा तरीका यही है कि आप उसमें ढेर सारे Questions को पूछे. इससे हो गई है कि आपको कुछ टॉपिक से जुड़े हुए कई Questions की वजह से टॉपिक के बारे में समझ तो आ ही जाएगा और यह आपको लंबे समय तक याद भी रहेगा जब आप Revision करने के लिए जाएंगे तो यह विषय अब तो तुरंत याद भी हो जाएगा.

2.Studies करने का Time table बनाएं

Topper बनने का एकमात्र सबसे सटीक सूत्र यह है कि आप अपनी पढ़ाई को Time Table के अनुसार ही करें अगर आप Dicipline में रहकर पढ़ाई करेंगे और अपने विषयों को एक समान रूप से Time दे सकेंगे या फिर जरूरत के अनुसार विषयों को Time देंगे तो इसकी तैयारी इतनी जबरदस्त होगी आपको Topper बनने से कोई नहीं रोक सकेगा.

यदि आप हर दिन अपनी क्षमता के अनुसार कुछ घंटे Time Table के अनुसार पढ़ाई करते हैं तो आपको हर दिन यह तो समझ में आता है कि आपने कितनी पढ़ाई की और आपकी Preparation कैसी चल रही है साथ ही यह भी पता चलता है कि आप इस Topic को अच्छी तरीके से समझ चुके हैं और किस में आपको मेहनत करनी है. इसके अलावा आपको यह भी पता चलता है कि कौन से Subject में आपको तैयारी करने में कितना समय लगेगा.एक बेहतरीन Time Table कैसे बनाते हैं यह Article हमने पहले ही लिख रखा है तो यदि आपको इससे जुड़ी हुई संपूर्ण Information चाहिए तो वह Article भी एक बार जरूर पढ़ ले.

3. साल की शुरुआत से ही पढ़ाई भी Start करें

दोस्तों Topper की खास बात यह होती है कि वह अपनी पढ़ाई की जो शुरुआत होती है वह साल की शुरू से ही करते हैं ना कि आगे साल से या फिर अंत में.

आप ही सोच लीजिए कि यदि आप की 10वीं की बोर्ड की Exam देनी है और आपने 1 Month पहले अपनी तैयारी शुरू की है तो 1 महीने में आप 1 साल की पढ़ाई कैसे कर सकते हैं एक विषय तो होता नहीं है कि 1 महीने में किसी तरह से पढ़ कर और Preparation कर ली है बल्कि यहां पर काफी विषयों को पढ़ना पड़ता है और Exam लिखी जाती है.

यदि आप गंभीर हैं और Topper बनना चाहते हैं तो निश्चित रूप से आप अपनी पढ़ाई साल की शुरुआत से ही करेंगे ताकि आपके दिमाग पर ज्यादा बोझ ना पड़े. उदाहरण के लिए समझ लीजिए कि आप खाना हर दिन थोड़ा थोड़ा करके तीन Time में खाते हैं कोई यदि आपको कहा जाए कि एक हफ्ते का था ना एक 20 Days में एक ही Time में खा लीजिए तो क्या खा सकते हैं.

1 Year की पढ़ाई को 1 महीने में खत्म करना चाहे तो हमारा दिमाग से झेल सकेगा एक बार सोच कर देखिए सारांश मैं कहे तो थोड़ा-थोड़ा पढ़िए लेकिन हर दिन पढ़िए यही आपकी Success की कुंजी है.

4. अपनी Handwriting को सुधारें

दोस्तों आपने यह तो जरूर सुना होगा कि हम परेशान इज द Last Impression जिसका मतलब होता है कि पहला इंप्रेशन ही आखरी Impression है. अगर आप पढ़ाई बहुत अच्छी कर रहे हैं लेकिन आपकी Handwriting पढ़ने लायक नहीं है तो फिर यह आपके लिए नुकसानदेह साबित हो सकता है.

जो भी Copy Check करने वाला होता है उसे नहीं मालूम होता है कि जिसकी मैं Copy Check कर रहा हूं वह पढ़ाई में कैसा है हर दिन कितनी पढ़ाई करता है वह कितनी मेहनत करता यह भी उसे नहीं मालूम होता है लेकिन जब वह Topper की कॉपी देखता है तो एक नजर में समझ जाता है कि यह लड़का पढ़ने वाला है.

यहां मेरा कहने का बिल्कुल यह मतलब नहीं है कि आपकी Handwriting बहुत ही ज्यादा सुंदर हो गई आपकी Handwriting इतनी अच्छी होनी चाहिए कि कोई भी Easily सारे अक्षरों को पढ़कर समझ जाए और कहीं आप लिखने में गलती ना करें बस.

यदि आप की तैयारी बहुत बढ़िया है और आप ने वैसा ही किया जैसा हमने इस Post के माध्यम से आपको बताया है निश्चित रूप से आप अपनी Copy में सारे Question के Answer अच्छे ढंग से लिखेंगे.लेकिन जब तक इसे साफ सुथरी Handwriting के साथ नहीं लिखेंगे तो परीक्षा की जांच करने वाले Teacher को भी नहीं पता चलेगा. अंततः आपको अपने Answer Sheet के माध्यम से ही बताना होता है कि आपने कितना अच्छा लिखा है.

5. खुद का Short Note तैयार करें

जब आप Year के Stating से ही पढ़ाई करना शुरु कर देते हैं तो आपके लिए यह जरूरी है कि आप हर दिन जो भी पढ़े उसको एक डायरी में Short Note के रूप में लिखते जाएं.

किसी Topic को पढ़ते हैं तो लाइन बाय लाइन याद करने की जरूरत नहीं है यदि आप एक बार उसको भी तो समझ लेते हैं तो फिर से Related 1 Point निकले अपने Short Note Book का उपयोग करें और यह तो पिक अप हमेशा याद रहेगी.

चलिए अब इसे भी मैं एक उदाहरण के द्वारा समझा देता हूं.

यह जो Article अभी आप पढ़ रहे हैं जिस पर मैंने दसवीं में Topper कैसे बने इसके बारे में लिखना है तब ध्यान से देखें इसमें डालें Topper बनने के लिए बेहतरीन Tips उन्हें मैंने पॉइंट के आधार पर पहले लिखा है फिर उसकी व्याख्या की है.तो जब मैं इसे Short Note में लिखूंगा तो पूरा आर्टिकल लिखने की वजह मैं बस जो Point मैंने लिखे हैं बस उसे ही लिखूं हर दिन रिवीजन करें.

7. वीक Subject पर विशेष ध्यान दें

दोस्तों हर छात्र का हर विषय बढ़िया हो जरूरी नहीं है कोई छात्र मैथ में अच्छा होता है तो English में कमजोर होता है या फिर कोई English में अच्छा होता है तो मैथ में कमजोर होता है.

Topper बनने का तरीका है कि आपको हर Subject को मजबूत बनाना पड़ेगा. ध्यान रखना है कि आप इस विषय में बहुत अच्छे हैं उसे Time दें उससे ज्यादा Time आप जिस विषय में कमजोर है.यदि आप किसी विषय है कि आपको उस में रुचि नहीं है सबसे बड़ी Problem यही है. आप जिस Subject में कमजोर हैं उसको TimeTable में थोड़ा ज्यादा समय दें.

8. Online Videos के द्वारा Topic को समझें

Internet के उपयोग से हम अच्छे से अच्छे Teacher का लेक्चर घर बैठे YouTube में ही देख सकते हैं. यदि आप किसी विषय में बहुत कमजोर है तो आप उसके Tutorial को YouTube में देखें और इसमें आप बार-बार Repeat करके देख के समझ सकते हैं.

9. पिछले सालों के Question paper को भी Solve करें

Topper की आदत होती है कि वह Exam पहले से ही लिखना शुरु कर देता है यानी कि वह अपनी तैयारी करता है उसी वक्त खुद Test दे देकर अपनी जांच करता है. इसके लिए आपको पुराने साल के जो Question पूछे गए हैं उनको जमा करना है और उनके Answer लिखने.

आप Try करें कि आप को पिछले 5 Years का सवाल मिल जाए जिससे आप हर विषय को Solve करके समझ सकते हैं.

10. Memory Power बढ़ाए

दोस्तों एक Topper बनने वाले इंसान की Memory काफी अच्छी होनी चाहिए. घबराइए मत यदि आप याद नहीं रख पाते हैं तो भी मैं आपको एक तरीका बता देता हूं जिससे आप किसी भी Topic को पढ़ने के बाद हमेशा के लिए याद रख सकते हैं. सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप हर दिन रिवीजन में कुछ Time जरूर दें.

इसके अलावा आप अपनी यात्रा के लिए हर रोज बादाम खाएं. यदि आपकी याददाश्त अच्छी नहीं है तो याद कैसे करें ये लेख जरूर पढ़ें

Conclusion

दोस्तों आज के इस Post पर मैंने आपको बताया है की 10Th Me Topper Kaise Bane 2021 तो अगर आपके मन में इससे जुड़े कोई भी 10Th Me Topper Kaise Bane सवाल है तो आप निचे Comment में पुच सखते हो, में उसका जबाब देने की पूरी कोशिस करूँगा. और भी नए नए जानकारी जानने के लिए हमारे Blog को Visit कर सखते हो.

 

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here