हेलीकॉप्टर का आविष्कार किसने किया था ? 2021

1
81
हेलीकॉप्टर का आविष्कार किसने किया
हेलीकॉप्टर का आविष्कार किसने किया

हेलीकॉप्टर का आविष्कार किसने किया : हेलो तो इस पोस्ट के माध्यम से हम हेलीकॉप्टर का आविष्कार किसने किया के बारे में जानकारी हासिल करेंगे ।

आज के समय में तरह-तरह की आधुनिक हेलीकॉप्टर का आविष्कार हो चुका है और अभी भी नए-नए हेलीकॉप्टर बनने की तैयारी में है, लेकिन बहुत लोगो
के मन में यह प्रश्न होता है कि हेलीकॉप्टर का आविष्कार किसने किया एवं इसे सबसे पहले कब और कहां बनाया गया तो आज किस पोस्ट में हम इसी बारे में जानकारी हासिल करेंगे ।

हेलीकॉप्टर का आविष्कार किसने किया

1500वीं सदी में 1452 से 1519 तक लिओनार्दो दा विंची जो एक इटालियन अन्वेषक और चित्रकार रह चुके हैं उन्होंने एक ऐसी उड़ान मशीन का आविष्कार किया था जिसमें कोई व्यक्ति अपने पंख हिला डूला कर उड़ सकता था। उन्होंने इस काल्पनिक मशीन का नाम ornithopter रखा था। 16 वी सदी में कई लोग लियोनार्दो डा विंची के इस प्रयोग से प्रेरित होकर ornithopter बनाने का प्रयास किया परंतु वह इस प्रयास में असफल रहे एवं कई लोगों ने इस प्रयास में अपनी जान तक गंवा दी।

आज के युग में कई विशेषज्ञों की यह धारणा है कि मनुष्य के मस्तिष्क में हेलीकॉप्टर बनाने की प्रेरणा लियोनार्दो डा विंची के इस उड़ान मशीन के द्वारा ही मिली थी।

परंतु हमारे मन में अवश्य कहीं न कहीं यह सवाल जरूर उत्पन्न होता है कि आज हम जिस हेलीकॉप्टर को उड़ते हुए देखे हैं उस हेलीकॉप्टर को बनाने का प्रथम प्रयास किसने किया था एवं कब किया था? तो आज हम यह जानेंगे कि आज हम जिस हेलीकॉप्टर को उड़ते हुए देखते हैं

उसे सर्वप्रथम इगोर सीकोरस्की ने बनाया था। इगोर सीकोरस्की जो एक रशियन अमेरिकन इंजीनियर एवं विमानन विशेषज्ञ रह चुके हैं उन्होंने आज से लगभग 80 साल पूर्व 14 सितंबर 1939 को दुनिया का पहला एक रोटर वाला प्रायोगिक हेलीकॉप्टर बनाया था। यह हेलीकॉप्टर अमेरिका के स्ट्रैटफोर्ड नगर में पहली बार उड़ा कर दिखाया गया था।

हालांकि शुरुआती समय मैं VS-300 नाम का यह हेलीकॉप्टर कुछ ही मिनटों के लिए पहली बार उड़ाया गया था परंतु सीकोरस्की ने 13 मई 1940 को इस हेलीकॉप्टर में कुछ ही महीनों में सुधार करके इस हेलीकॉप्टर मैं सार्वजनिक रूप से कई उड़ाने पूरी की थी।

सन 1910 से ही सीकोरस्को ने हेलीकॉप्टर पर कार्य करना प्रारंभ कर दिया था परंतु उनका यह हेलीकॉप्टर सन 1940 तक आते-आते VS-300 हेलीकॉप्टर एक रोटर वाले हेलीकॉप्टर के निर्माण के लिए मानक के रूप में जाना जाने लगा। उसके बाद सिकोरस्को ने अपने इस प्रयास से प्रसन्न होकर 1941 में XR-4 डिजाइन वाला एक सैन्य हेलीकॉप्टर अमेरिकी सेना के लिए तैयार किया था।

सीकोरसकी ने अपने इस हेलीकॉप्टर में ऊपर नीचे आगे पीछे एवं अगल-बगल उड़ाने के लिए अलग-अलग तरह के कंट्रोल की सुरक्षित व्यवस्था की थी। सिकोरस्की की रोटरक्राफ्ट कंपनी ने 1958 में दुनिया की पहली पानी से उड़ान भरने वाली पानी पर लैंड करने वाली एव उस पर तैर सकने वाली हेलीकॉप्टर का निर्माण किया था।

अमेरिकी इंजीनियर स्टाइलिश hiller ने वर्ष 1944 में पहली बार हेलीकॉप्टर के रोटर के ब्लेडो को कठोर बनाने के लिए पूरी तरह से उसे धातु का बनाया था। उनके द्वारा किए गए इस परिवर्तन से पहले की तुलना में हेलीकॉप्टर कई गुना अधिक तेज उड़ने लगा। Hiller ने अपने प्रयासों से वर्ष 1949 में अपने द्वारा बनाए गए हिलर 360 हेलीकॉप्टर से सम्पूर्ण अमेरिका का चक्कर लगाया था।

हेलीकॉप्टर का आविष्कार किसने किया
हेलीकॉप्टर का आविष्कार किसने किया

दुनिया के 5 बेहतरीन सैन्य लड़ाकू हेलीकॉप्टर

वर्तमान समय में दुश्मनों पर युद्ध के मैदान में हमला करने वाले आधुनिक हेलीकॉप्टर का महत्व काफी अधिक हो चुका है। यह लड़ाकू हेलीकॉप्टर विभिन्न तरह के मिसाइल एवं हथियारों को अपने साथ लेकर उड़ते हैं एवं जरूरत पड़ने पर या दुश्मनों पर आक्रमण करने एवं उन्हें नुकसान पहुंचाने का भी कार्य करते हैं।

दुनिया के 5 सबसे बेहतरीन अटैक हेलीकाॅप्टरों की सूची –

#1. Ka-52 “Alligator”

यह ka-52 एलीगेटर हेलीकॉप्टर जो रूस द्वारा बनाया गया है वह बहुत ही अधिक रफ्तार एवं ऊंचाई पर काफी अच्छी तरह से ऑपरेट किया जा सकता है। इस हेलीकॉप्टर में कम से कम दो पायलट सवार कर सकते हैं। Ka-52 एलीगेटर की एनटी सीप मिसाइल की आक्रमण क्षमता अमेरिका के अपाचे हेलीकॉप्टर की एंटी शिप मिसाइल से बहुत ही ज्यादा तेज है एवं यह अपाचे के सामने हवा से हवा एवं आर्म से लैस करके वार करने में काफी सक्षम है।

#2. AH-64 Apache

अमेरिका के सबसे घातक हेलीकॉप्टर का नाम एच64 अपाचे है। यह हेलीकाप्टर बहुत अधिक हथियारों से भरा हुआ होता है। जिसमें 70 एमएम के रॉकेट 30 एमएम की ऑटोमेटिक तोप एवं हेलफायर मिसाइल मौजूद होते हैं। यह हेलीकॉप्टर एक अच्छे रदार एवं सही लक्ष्य साधने में काफी उत्तम कोटि के होते हैं।

#3. Mi-28N “Havoc”

हेलीकॉप्टर का आविष्कार किसने किया
हेलीकॉप्टर का आविष्कार किसने किया

यह Russian helicopter हमेशा अपने साथ एंटी टैंक मिसाइल लेकर चलता है। यह हेलीकॉप्टर रात में भी उड़ने में काफी सक्षम होता है। इस हेलीकॉप्टर की 10 को 1 मीटर मोटी सुरक्षा कवच को भी भेदने की ताकत रखती है। यह रशियन हेलीकॉप्टर अपने साथ एटीएम के अनियंत्रित रॉकेट 122 एमएम कृपा चॉकलेट ग्रेनेड लॉन्चर 12. 7mm एवं 7.62 mm के मशीन गन और बम का गोला आपने साथ सुसज्जित रखती है। आगे की और mi 28n helicopter के 30 एमएम की एक छोटी तोप लगी होती है।

#4. Eurocopter Tiger

जब यह यूरोकॉप्टर टाइगर उड़ते हैं तो यह अपने पीछे इंफ्रारेड किरणों के चिन्हों को एवं रडार ध्वनि आदि को बहुत कम छोड़ते हुए आगे की ओर बढ़ते हैं। इसी कारण यह हेलीकॉप्टर दुश्मन के नजरों में आने से बच जाते हैं। यह हेलीकॉप्टर 30 एमएम की मशीन गन हवा से हवा में मार करने की क्षमता 70 एमएम के रॉकेट एवं और भी कई प्रकार की एंटी टैंक मिसाइलओं को लेते हुए आगे की ओर बढ़ता है तथा इसमें एक ऐसी प्रणाली लगी हुई है

जिससे यदि कोई मिसाइल आगे से इस की ओर आ रही हो तो यह उससे लड़ने की भी क्षमता रखता है। यही कारण है कि इसकी यह क्षमता इसे लड़ाई के मैदान में और भी अधिक सुरक्षित एवं ताकतवर बनाती हैं।

#5. Z-10

चीन की सेना द्वारा जेड 10 हेलीकॉप्टर का प्रयोग किया जाता है। यह हेलीकॉप्टर लगभग 20000 फीट की ऊंचाई तक उड़ान भर सकता है एवं इस हेलीकॉप्टर में हवा से हवा में मार करने वाली थी TY-90 मिसाइल एंटी टैंक मिसाइल एवं 30 एमएम की छोटी तोप से हमला करने वाली मशीन लगी होती है।

यह हेलीकॉप्टर साधारण था चीन के रक्षा उद्योग की सबसे बड़ी उपलब्धि समझी जाती है। इस हेलीकॉप्टर को वास्तव में रसिया के कामोव नामक हेलीकॉप्टर बनाने वाली कंपनी ने इसे बनाया था। इसी कामोव कंपनी ने जेड 10 नामक हेलीकॉप्टर को बनाने से पहले ka-52 एलीगेटर हेलीकॉप्टर को सबसे पहले बनाया था।

Read Also :  Snapchat ka malik kaun hai Full Details

Read Also :  Blog Se Paise Kaise Kamaye 2021

निष्कष ( Conclusion )

दोस्तों इस पोस्ट के माध्यम से आपने जाना की हेलीकॉप्टर का आविष्कार किसने किया एवं दुनिया के 5 सबसे अटैक वाले हेलीकॉप्टर कौन कौन से हैं।

दोस्तों आशा करता हूं आपको यह पोस्ट पसंद आई होगी और हेलीकॉप्टर से जुड़ी यह जानकारी अच्छी लगी थी आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो उसे दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें और यदि आपके मन में कोई प्रश्न हो तो नीचे कमेंट के माध्यम से उस पूछे मैं आपके प्रश्नों के उत्तर अवश्य देंगे धन्यवाद।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here